1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jmm general secretary vinod pandey met chief minister hemant soren request for reconsideration of instructions issued regarding chhath puja 2020 chhath puja guidelines coronavirus gur

Chhath Puja 2020 : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिले झामुमो के महासचिव विनोद पांडेय, महापर्व छठ को लेकर जारी निर्देश पर पुनर्विचार का किया अनुरोध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chhath Puja 2020 : सीएम आवास में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर झामुमो महासचिव विनोद पांडेय ने सौंपा पत्र
Chhath Puja 2020 : सीएम आवास में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर झामुमो महासचिव विनोद पांडेय ने सौंपा पत्र
प्रभात खबर

Chhath Puja 2020 : रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज सोमवार को कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की केंद्रीय समिति के महासचिव सह प्रवक्ता विनोद कुमार पांडेय ने मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने छठ महापर्व से संबंधित सरकारी निर्देश पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया. उन्होंने पत्र के माध्यम से आग्रह किया है कि सीमित संख्या में छठव्रतियों को घाट पर जाकर पूजा करने की अनुमति दी जाए.

झामुमो के महासचिव सह प्रवक्ता विनोद कुमार पांडेय ने मुख्यमंत्री को पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के उच्चतम संक्रमण काल में हमारा झारखंड आपके कुशल नेतृत्व में कोरोना को मात देता रहा. आपके द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुरूप राज्यवासियों ने अपने संयम का परिचय देते हुए कोरोना के संक्रमण को सीमित करते हुए सरकार की इच्छाशक्ति को बल प्रदान किया.

कोरोना महामारी के कारण पिछले सात माह में सरहुल, रामनवमी, ईद, ईस्टर, स्वतंत्रता दिवस, करमा, विश्वकर्मा पूजा, दुर्गा पूजा, काली पूजा जैसे अनेक धार्मिक एवं राष्ट्रीय पर्व के हर्षोल्लास को सीमित रखते हुए लोगों द्वारा राज्य सरकार के हर दिशा निर्देश का अक्षरश: पालन किया गया है. छठ महापर्व हिंदुओं की आस्था का महापर्व है.

देश में झारखंड, बिहार एवं उत्तर प्रदेश में छठ महापर्व अपना विशेष स्थान रखता है. नहाय-खाय के दिन से शुरू होकर खरना, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के बाद प्रातः उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर इस पर्व का पारण किया जाता है. चार दिवसीय महापर्व से झारखंड ही नहीं पूरे विश्व में रहने वाले हिंदुओं की आस्था जुड़ी हुई है. ऐसे में वर्तमान समय में कोरोना नियंत्रण एवं छठ महापर्व से जुड़ी लोक आस्था के कारण राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों पर पुनर्विचार की आवश्यकता है. छठ महापर्व के दौरान सीमित संख्या में छठ व्रतियों को घाट पर जाकर सूर्यदेव की उपासना के लिए अनुमति दी जाए.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें