1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand mandar bypolls voting in 433 booths on thursday the fate of 14 candidates imprisoned in evm smj

Jharkhand Mandar ByPolls: 433 बूथों पर गुरुवार को वोटिंग, 14 प्रत्याशियों का किस्मत EVM में होगा कैद

23 जून को रांची के मांडर विधानसभा उपचुनाव की वोटिंग है. इसकी सभी तैयारी पूरी हो गयी है. 433 बूथों पर साढ़े तीन लाख से अधिक वोटर्स वोटिंग करेंगे. इसको लेकर डीसी छवि रंजन ने अधिक से अधिक वोटर्स से मतदान करने की अपील की है. इस उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची के इटकी क्षेत्र के कलस्टर में चुनावी तैयारी में जुटे मतदान कर्मी.
Jharkhand news: रांची के इटकी क्षेत्र के कलस्टर में चुनावी तैयारी में जुटे मतदान कर्मी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Mandar ByPolls: रांची जिला अंतर्गत मांडर विधानसभा का उपचुनाव 23 जून, 2022 (गुरुवार) को है. इस चुनाव में कांग्रेस-भाजपा समेत 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इस उपचुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी हो गयी है. मतदान कर्मी अपने-अपने बूथों पर पहुंच गये हैं. वहीं, सुरक्षा की भी चाक-चौबंद व्यवस्था है. बता दें कि कांग्रेस विधायक बंधू तिर्की के सदस्यता रद्द होने के बाद उपचुनाव हो रहा है. 26 जून, 2022 (रविवार) को काउंटिंग है.

त्रिकोणीय बना मुकाबला

23 जून को होने वाले मांडर विधानसभा उपचुनाव की ओर सबकी निगाहें हैं. सत्ता पक्ष की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि शिल्पी पूर्व विधायक बंधू तिर्की की पुत्री है. दूसरी ओर, भाजपा की ओर से गंगोत्री कुजूर भी चुनाव मैदान में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही है. इसके अलावा AIMIM समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी देव कुमार धान के चुनाव में होने से चुनावी मुकाबला दमदार हो गया है. इस चुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठाेंक रहे हैं. गुरुवार को होने वाले चुनाव में क्षेत्र की मतदाता अपने पसंदीदा प्रत्याशी का चयन करेंगे और इसका खुलासा 26 जून को होनेवाले काउंटिंग के दिन हो जाएगा.

साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता करेंगे वोटिंग

गुरुवार को क्षेत्र के साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता वोटिंग करेंगे. इसके तहत दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4871 है. वहीं, 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 7704 है. इसके अलावा पोस्टल बैलट से 440 मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे.

433 बूथों पर होगी वोटिंग

गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी. इसके लिए चार सहायक मतदान केंद्र के साथ 433 मतदान केंद्र बनाएं है. इसमें 141 अति संवेदनशील, 218 संवेदनशील, 74 सामान्य केंद्र और 55 वल्नरेबल बूथ बनाए गये हैं.

मांडर क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू

विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए रांची एसडीओ ने 21 जून के दोपहर चार बजे से 24 जून की शाम सात बजे तक क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है. इसके तहत मतदान केंद्र भवन के 100 मीटर परिधि में पांच या पांच से अधिक लोगों के जमा होने या चलने पर (मतदान केंद्र परिसर एवं मतदान कार्य में लगे पदाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों/कर्मचारियों तथा मतदान केंद्र के मतदाताओं को छोड़कर) प्रतिबंधित रहेगा.

अन्य प्रतिबंधों को जानें
- मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से सभी प्रकार के चुनावी सभा अथवा जुलूस प्रतिबंधित हैं
- जारी निषेधाज्ञा अवधि में लाउडस्पीकर बजाने की मनाही है
- मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में किसी भी राजनैतिक पार्टी का झंडा, बैनर, पोस्टर, पैंपलेट आदि लगाने की मनाही
- किसी प्रकार के हरवे-हथियार जैसे लाठी-डंडा, तीर-धनुष, गड़ासा, भाला आदि लेकर सड़क पर निकलना या चलना (सरकारी कार्य में लगे पदाधिकारियों/कर्मचारियों को छोड़कर) प्रतिबंधित रहेगा.

डीसी ने वोटर्स से की अपील

रांची डीसी छवि रंजन ने मांडर विधानसभा उपचुनाव को लेकर क्षेत्र की मतदाताओं से वोटिंग की अपील की. कहा कि प्रशासन की ओर से शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की सभी तैयारी कर ली गयी है. आप निर्भीक होकर वोट करने घर से निकले. उन्होंने अधिक से अधिक मतदाताओं को वोटिंग करने की अपील की है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें