1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand jac board 10th 12th result 2021 coronavirus wwwjacjharkhandgovin jharkhands ongoing preparation for matriculation intermediate results how will be the results of this time from last year read this report grj

JAC Board 10th,12th Result 2021 : झारखंड में मैट्रिक-इंटरमीडिएट के रिजल्ट की चल रही तैयारी, पिछले साल से कैसा रहेगा इस बार का रिजल्ट, पढ़िए ये रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC 10th, 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की चल रही तैयारी
JAC 10th, 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की चल रही तैयारी
फाइल फोटो

www.jac.jharkhand.gov.in, Jharkhand JAC Board 10th, 12th Result 2021, रांची न्यूज : कोरोना महामारी के कारण झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द होने के बाद अब तेजी से रिजल्ट तैयार करने की कोशिश की जा रही है. राज्य के सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद जल्द से जल्द रिजल्ट देने की तैयारी की जा रही है. इस बीच आंतरिक मूल्यांकन को आधार मानें, तो इस बार का मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर हो सकता है. इस साल ज्यादा संख्या में बच्चे पास होंगे.

2020 की मैट्रिक परीक्षा में 75 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में साइंस में 59 फीसदी, आर्ट्स में 82.53 फीसदी और कॉमर्स में 77.37 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे. 2020 की नौवीं का रिजल्ट 97.59 फीसदी रहा था. 11वीं का रिजल्ट 95.53 प्रतिशत था. ऐसे में नौवीं और 11वीं की परीक्षा के रिजल्ट को आधार माना जाये, तो पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मैट्रिक व इंटरमीडिएट के रिजल्ट में काफी सुधार की उम्मीद है. इतना ही नहीं पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या की बढ़ सकती है.

आपको बता दें कि कोरोना के कारण मैट्रिक व इंटर की परीक्षा रद्द किये जाने के बाद अब नौवीं के आधार पर मैट्रिक का रिजल्ट देने की तैयारी है, जबकि 11वीं के आधार पर इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. ऐसे में नौवीं और 11वीं में जिन विद्यार्थियों का कम अंक आया था, उन्हें मैट्रिक और इंटरमीडिएट में भी उसी आधार पर अंक मिलेंगे. अगर विद्यार्थी अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं तो वह लिखित परीक्षा दे सकते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए विद्यार्थियों की अलग से परीक्षा ली जाएगी. मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होने के बाद जो विद्यार्थी फेल हो जाते हैं उनके लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा ली जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें