1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand academic council latest news big decision of hemant soren government of jharkhand now 8 lakh students of 9th and 11th will also be promoted without exams due to coronavirus this is the big reason grj

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार का बड़ा फैसला, अब 9वीं व 11वीं के 8 लाख छात्र भी बिना परीक्षा दिए होंगे प्रमोट, ये है बड़ी वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
9वीं व 11वीं के छात्र बिना परीक्षा दिए होंगे प्रमोट
9वीं व 11वीं के छात्र बिना परीक्षा दिए होंगे प्रमोट
फाइल फोटो

Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना महामारी के कारण झारखंड में कक्षा नौ व 11वीं के छात्र सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किये जायेंगे. कक्षा नौ व 11वीं में लगभग आठ लाख बच्चे नामांकित हैं. झारखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक हर्ष मंगला ने राज्य के सभी स्कूलों की कक्षा 9 और कक्षा 11 वीं के छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया है.

झारखंड में कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 4.50 लाख एवं कक्षा 11वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए 3.50 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया था. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सरकार ने बिना परीक्षा लिए प्रमोट करने का फैसला लिया है. झारखंड एकेडमी काउंसिल द्वारा कक्षा नौ व 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण परीक्षा नहीं ली जा सकी.

कक्षा नौ व 11 वीं के विद्यार्थियों को अगले वर्ष होनेवाली मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होना है. शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दो माह बीतने को हैं, लेकिन विद्यार्थी अब तक कक्षा 10 व 12वीं में प्रमोट नहीं हो सके थे. ऐसे में उनके मैट्रिक व इंटर की तैयारी प्रभावित हो सकती थी. इसलिए इस दिशा में कदम उठाया गया. आपको बता दें कि झारखंड में इससे पूर्व सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले कक्षा आठ तक के बच्चों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा प्रमोट किया जा चुका है. कोरोना के संक्रमण के कारण झारखंड में 17 मार्च 2020 से विद्यालय बंद है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें