-राहुल सिंह-
आज वट-सावित्री पूजा है. अगर इसके धार्मिक महत्व को परे देखकर देखें, तो हमें ज्ञात होगा कि यह पूजा पर्यावरण से संबंधित है. इसमें महिलाएं वट वृक्ष की पूजा करती हैं. भारतीयी संस्कृति में पेड़-पौधों को बहुत महत्व दिया गया है. संभवत: प्राचीन काल से ही लोग पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक थे. वे यह जानते थे कि अगर हमें अपनी धरती को सुरक्षित रखना है, तो पेड़-पौधों को संरक्षित करना पड़ेगा. इस सोच को मजबूती देने के लिए लोगों ने पेड़-पौधों को धर्म से जोड़ा. चूंकि इंसान धर्म को बहुत महत्व देता है, इसलिए जिस भी पेड़ या पौधे का धार्मिक महत्व बताया गया है, लोग उसे काटते नहीं बल्कि उसे संरक्षित करते हैं.
मसलन, पीपल, बरगद, करम, सखुआ, महुआ, तुलसी और केला जैसे अनगिनत पेड़ हैं, जिनकी पूजा का विधान भारतीय परंपरा में है. बावजूद इसके हमारी धरती से पेड़-पौधे कम हो गये हैं. वायु प्रदूषण के कारण जीवन पर संकट है. पौधों को बचाने के लिए देश में ‘चिपको आंदोलन’ भी चलाया गया, यह आंदोलन प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के नेतृत्व में चलाया गया, जिसमें लोगों ने पेड़ से चिपक कर उसे काटने का विरोध किया. ग्लोबल वार्मिंग के कारण पेड़-पौधों का संरक्षण जरूरी है, ऐसे में कई लोग सामने आये और उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए काम किया. ऐसे कुछ लोगों की कहानी हम आपके लिए लेकर आये हैं, तो आज सबसे पहले झारखंड के ‘सिमोन उरांव’ या ‘सिमोन बाबा’ की कहानी.
वे अखबार नहीं पढ़ सकते. दो-चार पांच पंक्तियां लिख नहीं सकते. अगर कोई सामान्य बात भी लिखवाना हो तो किसी दूसरे की मदद लेते हैं. किसी तरह अपना हस्ताक्षर कर लेते हैं या एकाध टूटी-फूटी पंक्ति लिख लेते हैं. लेकिन उन पर दुनिया के प्रख्यात विश्वविद्यालय कैंब्रिज के
छात्र भी शोध करते हैं. अपनी पीएचडी की थिसिस में उनके कार्यों व पर्यावरण संरक्षण के साथ ग्रामीण विकास के लिए उनके द्वारा किये गये प्रयासों की चर्चा करते हैं. इस शख्स का नाम है : सिमोन उरांव. इन्हें भारत सरकार ने वर्ष 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया है. ‘सिमोन बाबा’ व ‘राजा साहब’ के नाम में मशहूर इस शख्स ने सात-आठ महीने से ज्यादा स्कूली पढ़ाई नहीं की. रांची के बेड़ो प्रखंड के हरिहरपुर गांव का किशोर सिमोन गरीबी व अपने घर वालों व गांव वालों की रोजी-रोटी की दिक्कतों से परेशान रहता था. वह हमेशा किसी ऐसे उपाय के बारे
में सोचा करता था, जिससे उसके घर वालों व गांवों वालों की तकलीफ दूर हो और लोगों को भरपेट अनाज मिले और वे आर्थिक उन्नति कर सकें. जब सिमोन युवा हुए तो उस समय देश को नयी-नयी आजादी मिली थी. अंगरेज चले गये और अपनों का शासन आया. लेकिन अपनों का
वह शासन अंगरेजों से कई मायनों में कम पीड़ादायक नहीं था. गांव के जंगल पर वन विभाग ने दावा कर दिया. ठेकेदार को वन कटाई के ठेके दिये जाने लगे और यह तर्क दिया गया कि जब पुराने पेड़ कटेंगे तो उस जगह नये पौधे जन्म लेंगे. सिमोन उरांव को यह बात नहीं जंची.
उनका स्पष्ट मानना था कि गांव के जंगल पर गांव के लोगों का अधिकार है. उन्होंने ग्रामीणों के समर्थन के साथ ऐलान किया कि वे लोग इस कानून को नहीं मानेंगे. जमीन पर गांव वालों का अधिकार है. बरखा, पानी, जंगलझाड़ भगवान देते हैं. तीन-धनुष लेकर भी उन्होंने जंगल
की कटाई का विरोध किया. इस कारण 1952-53 में उनपर केस भी हो गया था. सिमोन उरांव को दो बार जेल भी जाना पड़ा है, लेकिन जैसा वे बताते हैं कि अदालत ने सामाजिक आदमी बता कर उन्हें मुक्त कर दिया. गांव के लोगों को संगठित कर शुरू की वन रक्षा सिमोन उरांव ने वन रक्षा के लिए हरिहरपुर के जामटोली, खकसी टोली, बैरटोली के ग्रामीणों को इकट्ठा किया. इन तीन टोलों के लोग बैठे. सिमोन उरांव के शब्दों में उन्होंने लोगों से कहा कि सरकार इस जंगल को बरबाद करने के लिए पैदा हुई है. इस बैठक में आसपास के गांवों के 10- 10 लोगों को तैयार किया और उन्हें जंगल रक्षा की जिम्मेवारी दी. रक्षा करने वालों को 20 पैला सालाना चावल देने का फैसला लिया गया. जलावन के लिए, घर
बनाने के लिए लकड़ी की कटाई पर 50 पैसे का शुल्क तय किया गया. अब वह शुल्क बढ़ा कर दो रुपये कर दिया गया है. सालों से आज भी हर हफ्ते गुरुवार को सुबह छह बजे गांव में बैठक होती है, जिसमें वन रक्षा, जल संचय सहित कई दूसरे विषयों पर चर्चा होती है. सिमोन बाबा ने गांव वालों के लिए नियम बनाया है कि एक पेड़ काटो तो पांच से दस पेड़ लगाओ. तालाब और बांध बनाने का अभियान सिमोन उरांव ने 1955 से 1970 के बीच बांध बनाने काअभियान जोरदार ढंग से चलाया. इसके बाद भी यह काम जारी रहा. उन्होंने सबसे पहले नरपतरा में बांध बनाया. दूसरा बांध अंतबलु में और तीसरा बांध खरवागढ़ा में बनाया. इन बांधों के कारण यहां दो फसलों की खेती हो रही है. सिमोन बताते हैं कि जब उन्होंने बांध व नहर बनाने का काम शुरू किया तो पहले उसमें 500 लोग जुड़े. फिर जब लोगों ने यह महसूस किया कि बांध बनने से फायदा है तो इसमें एक हजार लोग जुड़ गये. बांध व नहर बनाने का काम भी आसान नहीं था.
आरंभ में कई बार खुदाई करते तो बारिश का मौसम आने पर पूरा बांध बह जाता. माघ में शुरू कर आषाढ़ तक नहर के लिए खुदाई की जाती. पर, उसके बहाव से परेशान सिमोन उरांव ने क्षेत्र में घूम कर यह आकलन किया कि आखिर कैसे बांध खोदा जाये कि वह बहे नहीं. उन्होंने अनुमान लगाया कि यदि बांध को 45 फीट पर बांधेंगे और नाले की गहराई 10फीट होगी तो फिर वह बरसात के पानी को वह झेल लेगा व बहाव से प्रभावित नहीं होगा. उन्होंने इसी सोच को मूर्तरूप दिया और 5500 फीट लंबा नहर तैयार कर दिया. इनमें जमा होने वाले पानी से खेती के साथ आसपास केजंगल में लगे पौधों की भी सिंचाई की जाती थी. उनकी कोशिशों से तीन बांध तैयार हुए व पांच तालाब तैयार हुए.
उन्होंने अपनी जमीन पर 10 कुआं खुदवाया है. उन्होंने इनकार्यों को करने के लिए कभी सरकारी मदद नहीं ली. वेकहते हैं कि अगर सरकार से मदद लेते तो सरकार हमें (वन भूमि का हवाला देकर) नहर नहीं काटने देती. अन्न का कारखाना तैयार करोसिमोन बाबा कहते हैं कि आज कारखाने तैयार हो गये हैं, जिसमें तीन रुपये का भी और तीन करोड़ रुपये का भीसामान तैयार होता है. लेकिन अन्न का कारखाना कितना
तैयार हुआ? वे बताते हैं कि एक बार दिल्ली में एक बड़ेमंच पर उन्हें बोलने के लिए बुलाया गया तो, उन्होंनेसवाल उठाया कि अन्न का कारखाना कितना है औरकिसान की पूंजी क्या है, यह बता दें? इस पर कोई भीजवाब नहीं दे सका. वे मानते हैं कि तमाम विकास के
बावजूद आदमी को पेट भरने के लिए अन्न ही चाहिए.इसलिए अन्न का कारखाना (यानी उर्वर खेती योग्यजमीन) तैयार करना जरूरी है. वे बताते हैं कि जब उन्होंनेइलाके में नहर व तालाब की खुदाई करवा दी तो इसकेबाद कभी वहां सूखा नहीं पड़ा. सिमोन के अनुसार 1967
में जब सूखा पड़ा था, तो उस साल भी उन्होंने अच्छाखासा धान उपजाया था. सिमोन ने बुआई के लिए उसवर्ष कई किसानों को खुद के तैयार किये बीज भी बांटा.आदमी से नहीं, जमीन से लड़ोसिमोन बाबा कहते हैं अगर विकास करना है तो आदमीसे नहीं, जमीन से लड़ो. अगर विनाश करना है तो आदमीसे लड़ो. वे कहते हैं कि देखो, सीखो, करो, खाओ औरदूसरों को खिलाओ. वे 1952 से अपने क्षेत्र के पड़हाराजा (जनजातीय परंपरा के अनुसार) हैं. वे कहते हैंजिसने ढाई आखर प्रेम का पढ़ा है, वह घर भी चलायेगाऔर परिवार भी चलायेगा.
कई सम्मान भी मिलेसिमोन बाबा को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किये गयेउल्लेखनीय कार्यों के लिए कई सम्मान मिले हैं. वर्ष 2016 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया. उन्हें अमेरिकन मेडल ऑफ ऑनर लिमिटेड स्ट्राकिंग 2002 पुरस्कार के लिए चुना गया. अमेरिका के बायोग्राफिक इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष जेएम हवांस ने इनके काम कोसराहा. विकास भारती, विशुनपुर से जल मित्र सम्मान व झारखंड सरकार की ओर से भी 2008 में स्थापना दिवसके अवसर पर सम्मान मिला.
इसके अलावा भी उन्हें कईदूसरे कृषि व पर्यावरण सम्मान मिले हैं. ग्रेट ब्रिटेन के नाटिंघम विश्वविद्यालय में वर्तमान में लेक्चरर के रूप मेंकाम कर रही सारा जेविट ने अपने पीएचडी के दौरान लंबा समय उनके साथ उनके गांव में गुजारा. उन्होंने उनकेबारे में लिखा था कि मैं पूरे बिहार (एकीकृत बिहार) मेंघूमी, लेकिन आपके जैसा इनसान नहीं देखा. कुछ वर्षपूर्व उनके भेजे एक संदेश में उन्होंने फिर से झारखंड आनेऔर उनसे मिलने की इच्छा जतायी है.