33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची में अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान, अबतक 2000 दुकानें हटीं

मेन रोड का अतिक्रमण आमलोगों के लिए परेशानी का सबब और जिला प्रशासन का सिर दर्द बना हुआ है. हाइकोर्ट ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को आदेश दिया था कि वह मेन रोड को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त बनाये. वहीं, प्रभात खबर भी समय-समय पर इस समस्या को उठाता रहा है. […]

मेन रोड का अतिक्रमण आमलोगों के लिए परेशानी का सबब और जिला प्रशासन का सिर दर्द बना हुआ है. हाइकोर्ट ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को आदेश दिया था कि वह मेन रोड को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त बनाये. वहीं, प्रभात खबर भी समय-समय पर इस समस्या को उठाता रहा है. नतीजतन, सोमवार को रांची नगर निगम, जिला पुलिस और यातायात पुलिस ने बड़ा अभियान चलाया. इसमें कचहरी चौक से मेन रोड स्थित एकरा मसजिद चौक तक 2000 फुटपाथ दुकानों को हटा दिया. यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.
रांची : कचहरी चौक से मेन रोड के एकरा मसजिद तक सोमवार को चले अतिक्रमण हटाओ अभियान का नेतृत्व सिटी डीएसपी शंभु सिंह कर रहे थे. इस दौरान कोतवाली थाना प्रभारी एसएन मंडल, नगर निगम के जोनल सुपरवाइजर धीरज कुमार, दीपक राम, मुकेश कुमार और अख्तर हक मौजूद थे. अतिक्रमण हटाने में नगर निगम के कर्मचारियों को लगाया गया था.

जिन 2000 फुटपाथ दुकानों को हटाया गया, उनमें ठेला, खोमचा व अस्थायी दुकानें शामिल हैं. डेलीमार्केट और विष्णु गली के पास लगी कपड़ा मंडी को पूरी तरह से हटा दिया गया है. जो लोग सड़क पर से सामान नहीं हटा रहे थे, उनका सामान जब्त किया जा रहा था. फोल्डिंग, ठेला, लोहे की टेबल सहित कई सामान जब्त कर नगर निगम के ट्रैक्टर से ट्रैफिक थाना व नगर निगम ले जाया गया. उसके बाद भी कुछ लोग बैग व बेल्ट बेच रहे थे. कोतवाली पुलिस ने उन्हें भी जब्त कर लिया.
विरोध के मद्देनजर बॉडी प्रोटेक्टर से लैस थे पुलिसकर्मी
अतिक्रमण हटाने के दौरान विरोध की संभावना को देखते हुए सभी पुलिसकर्मी बॉडी प्रोटेक्टर से लैस थे. हालांकि, कहीं पर पुलिस को विरोध का सामना नहीं करना पड़ा. सभी जगह अस्थायी होटल व दुकान हटा लिये गये. जो स्वेच्छा से अपनी दुकान हटा रहे थे, उनके सामान जब्त नहीं किये गये. अभियान में नगर निगम के सिटी मैनेजर सहित 20 कर्मी लगे हुए थे. धावा दल वाहन (हल्ला गाड़ी), ट्रैक्टर व क्रेन को भी लगाया गया था.
हमेशा प्रयास करता रहा है चेंबर
झारखंड फेडरेशन चेंबर ऑफ काॅमर्स भी लगातार अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन से आग्रह करता रहा है. चेंबर के लॉ एंड आर्डर सब कमेटी के चेयरमेन राम बांगर ने कहा कि अतिक्रमण के कारण हमेशा मेल रोड जाम रहता है. हालत यह है कि लोग मेन रोड में आने से कतराने लगे थे. इससे व्यवसाय प्रभावित हो रहा था. चेंबर के अधिकारी जब जिला प्रशासन के अधिकारियों से मिले थे, तो उनका कहना था कि बंद और त्योहार के कारण बल की उपलब्धता नहीं है. इसी कारण अतिक्रमण हटाने में परेशानी हो रही थी. त्योहार खत्म होते ही कार्रवाई की गयी. प्रशासन पूरे शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के प्रयास में है. नगर निगम के साथ मिल कर जिला प्रशासन अतिक्रमण हटायेगा. जिला प्रशासन व्हाइट लाइन के अंदर वेंडर को फुटपाथ दुकान लगाने को कहा है, लेकिन वे लोग रोड पर दुकान लगा देते हैं, जिससे लोगों व वाहन चालकों को परेशानी हाेती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें