34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राज्य में मलेरिया से 79,242 लोग पीड़ित

रांची: झारखंड में मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है. इस वर्ष जनवरी से सितंबर माह तक 19 लाख 49 हजार 412 लोगों के रक्त स्लाइड की जांच की गयी है, जिनमें 79,242 लोग मलेरिया से पीड़ित पाये गये हैं. वहीं, इनमें से करीब आधे 38,265 लोग प्लाजोडियम फेल्सिपार(पीएफ) मलेरिया से ग्रसित हैं, जो मलेरिया का […]

रांची: झारखंड में मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है. इस वर्ष जनवरी से सितंबर माह तक 19 लाख 49 हजार 412 लोगों के रक्त स्लाइड की जांच की गयी है, जिनमें 79,242 लोग मलेरिया से पीड़ित पाये गये हैं. वहीं, इनमें से करीब आधे 38,265 लोग प्लाजोडियम फेल्सिपार(पीएफ) मलेरिया से ग्रसित हैं, जो मलेरिया का खतरनाक स्टेज माना जाता है. राज्य में सौकड़ों लोगों की मौत इस बीमारी से हो चुकी है, पर विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष मलेरिया से केवल चार की ही मौत हुई है. दुमका में एक, पूर्वी सिंहभूम में दो और लातेहार में एक की मौत हुई है.
क्या कहते हैं राज्य मलेरिया अधिकारी
राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश ने बताया कि गुरुवार को राज्य के सभी जिला मलेरिया पदाधिकारी के साथ बैठक की गयी है. उनसे कहा गया है कि सघन अभियान चलाया जाये. मेडिकेटेड मच्छरदानी वितरण कार्य तेजी से आरंभ करने का निर्देश दिया गया है. गढ़वा, पाकुड़ में भी सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है. डॉ रमेश ने कहा कि मलेरिया से निपटने के लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा. जहां भी गड्ढों में पानी है, वहां ब्लीचिंग का छिड़काव कर लार्वा को पनपने से रोकना होगा. जब जाड़े के साथ बुखार का लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत रक्त जांच करानी चाहिए. कई बार लोग देर कर देते हैं, जिससे पीएफ स्टेज में चले जाते हैं.
पश्चिमी सिंहभूम और लातेहार मलेरिया जोन में
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को देखें, तो राज्य के 24 जिलों में मलेरिया का सबसे ज्यादा खतरा पश्चिमी सिंहभूम में है. यहां मलेरिया से ग्रसित सबसे अधिक मरीज पाये गये हैं. यहां मलेरिया से 12028 लोग ग्रसित हैं. इनमें 9751 लोग पीएफ स्टेज में हैं. दूसरा सबसे प्रभावित इलाका है लातेहार जिला. यहां 9207 मरीज मिले हैं, जिनमें 2765 पीएफ स्टेज के हैं. राज्य के बोकारो, चतरा, धनबाद, दुमका, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, गिरिडीह, गोड्डा, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, लोहरदगा, पाकुड़, साहेबगंज, सरायकेला व सिमडेगा भी मलेरिया जोन जिले हैं. जहां एक हजार से अधिक लोगों में मलेरिया के लक्षण पाये गये हैं.
गढ़वा और पाकुड़ डीएमओ से मांगी गयी रिपोर्ट : स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख डॉ प्रवीण चंद्रा ने कहा कि गढ़वा और पाकुड़ में हुई मौत के मामले में जिला मलेरिया पदाधिकारी(डीएमओ) से रिपोर्ट मांगी गयी है. उन्होंने कहा कि कई बार लोग निजी अस्पतालों में इलाज कराते हैं, जिसके चलते रिपोर्ट नहीं आ पाती.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें