28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : हड़ताली शिक्षिकाओं को हटाने की प्रक्रिया शुरू

रांची: कस्तूरबा स्कूल की हड़ताली शिक्षिकाओं को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. झारखंड शिक्षा परियोजना के निर्देश के बाद जिलों में इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कई जिलों में शिक्षिकाओं को हटाने के लिए नोटिस जारी किया गया है. झारखंड शिक्षा परियोजना ने कस्तूरबा स्कूल की शिक्षिकाओं को 18 अक्तूबर […]

रांची: कस्तूरबा स्कूल की हड़ताली शिक्षिकाओं को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. झारखंड शिक्षा परियोजना के निर्देश के बाद जिलों में इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कई जिलों में शिक्षिकाओं को हटाने के लिए नोटिस जारी किया गया है. झारखंड शिक्षा परियोजना ने कस्तूरबा स्कूल की शिक्षिकाओं को 18 अक्तूबर की दोपहर 12 बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया था.

सरकार द्वारा तय समय सीमा समाप्त होने के बाद भी सभी शिक्षिकाएं काम पर नहीं लौटीं. कस्तूरबा स्कूल में कक्षा छह से आठ तक की शिक्षिकाएं हड़ताल पर हैं. हड़ताल की वजह से विद्यालयों में पठन-पाठन प्रभावित न हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कई जिलों में शिक्षिकाएं काम पर लौटने लगीं हैं. विद्यालयों में कक्षा नौ से 12वीं तक शिक्षिकाएं ही फिलहाल कक्षा छह से आठ तक का पठन-पाठन काम देख रहीं हैं. इसके अलावा सरकारी स्कूल के शिक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है. उल्लेखनीय है कि कस्तूरबा स्कूल की कक्षा छह से आठ तक की शिक्षिकाएं 13 अक्तूबर से हड़ताल पर हैं. वो मानदेय में बढ़ोतरी की मांग कर रहीं हैं.

शिक्षिकाओं का आमरण-अनशन जारी : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की हड़ताली शिक्षिकाओं का आमरण-अनशन मंगलवार को भी जारी रहा. शिक्षिकाएं राजभवन के समक्ष अनशन पर बैठी हैं. कस्तूरबा विद्यालय शिक्षक कर्मचारी संघ का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, आंदोलन जारी रहेगा. सरकार की धमकी से आंदोलन समाप्त नहीं होगा. मंगलवार को पूर्व शिक्षा मंत्री गीताश्री उरांव धरनास्थल पर पहुंचीं, उन्होंने मांगों का समर्थन किया.
विभाग का दावा स्कूलों में पठन-पाठन शुरू : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अनुसार सभी कस्तूरबा विद्यालय मंगलवार को खुल गये. छात्राएं स्कूल लौट आयीं हैं. विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू हो गया है. विद्यालय में अब हड़ताल का असर नहीं है. राज्य में 203 कस्तूरबा स्कूल हैं. विद्यालय में कक्षा छह से 12वीं तक की पढ़ाई होती है. कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में होती है, जबकि नौ से 12 तक की पढ़ाई राज्य सरकार के स्तर से होती है. कक्षा छह से आठ के लिए मानदेय पर तथा नौ से 12वीं तक के लिए घंटी आधारित शिक्षक रखे गये हैं.
क्या कहती हैं शिक्षा सचिव : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि हड़ताली शिक्षिकाओं को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. सभी विद्यालय खुल गये हैं. विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू हो गया है. छात्राएं भी स्कूल लौट आयीं हैं. पाठन-पाठन प्रभावित न हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें