रांची-पतरातू मार्ग पर नहीं बना टोल प्लाजा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची: रांची-पतरातू मार्ग पर टोल टैक्स की वसूली नहीं हो रही है. अभी तक इस मार्ग पर टोल प्लाजा नहीं बना है, जबकि सड़क निर्माण हुए करीब एक साल हो गये हैं. 2012 में ही टोल प्लाजा का निर्माण करा लेना था. अब जाकर पथ निर्माण विभाग ने टोल प्लाजा बनाने की तैयारी शुरू की है. यह विचार किया जा रहा है कि नगर निगम क्षेत्र के बाहर इस सड़क पर टोल प्लाजा बनाया जाये. जल्द ही इसका निर्माण करा कर वाहन चालकों से टोल टैक्स की वसूली जायेगी.

एन्युटी सिस्टम पर बनी है सड़क: सड़क का निर्माण एन्युटी पर बनाया गया है. इसका काम आइएलएफएस को दिया गया था. आरएलएफएस ने इसका निर्माण मोंटे कारलो से कराया. करीब 455 करोड़ रुपये का भुगतान इस सड़क के लिए करना है. सरकार को इसका भुगतान 15 साल में करना है. इस सड़क पर टोल वसूली नहीं होने के कारण इसका भुगतान राज्य सरकार को करनी पड़ेगी.

48 करोड़ का हुआ भुगतान

अब तक पथ निर्माण विभाग ने इस सड़क के लिए करीब 48 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. यह राशि सरकार ने अपने फंड से किया है. अब इस सड़क का इस्तेमाल पूरी तरह हो रहा है. ऐसे में टैक्स की वसूली की जायेगी.

ओरमांझी में हो रही है वसूली

एनएचएआइ ने रांची-रामगढ़ मार्ग का निर्माण कराया था. इसके लिए उसने ओरमांझी में टोल प्लाजा का निर्माण कराया है. इस पर टोल टैक्स की वसूली भी हो रही है. शुरू में थोड़ा विरोध हुआ, पर बाद में टैक्स की वसूली शुरू हो गयी, जो एग्रीमेंट के मुताबिक जारी है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें