32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वार्ता विफल, आज व कल बैंकों में हड़ताल, 12 सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन करेंगे कर्मचारी

रांची : आज से यानी शुक्रवार से देशव्यापी हड़ताल के चलते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे. शुक्रवार व शनिवार को बैंकों में हड़ताल रहेगी, जबकि रविवार को सार्वजनिक अवकाश है. निजी बैंक, ग्रामीण और चार स्माल फाइनेंस बैंक हड़ताल में शामिल नहीं होंगे. गुरुवार को भारतीय बैंक संघ (आइबीए) के साथ […]

रांची : आज से यानी शुक्रवार से देशव्यापी हड़ताल के चलते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे. शुक्रवार व शनिवार को बैंकों में हड़ताल रहेगी, जबकि रविवार को सार्वजनिक अवकाश है. निजी बैंक, ग्रामीण और चार स्माल फाइनेंस बैंक हड़ताल में शामिल नहीं होंगे.
गुरुवार को भारतीय बैंक संघ (आइबीए) के साथ वेतन बढ़ोतरी समेत अन्य मांगों को लेकर हुई वार्ता विफल रहने पर बैंक कर्मचारी यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया. शुक्रवार को बैंकों के मेन रोड व कचहरी चौक स्थित क्षेत्रीय कार्यालयों के समक्ष प्रदर्शन किया जायेगा. बैंक हड़ताल का यह समय महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 31 जनवरी को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जायेगा, जबकि एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.
बैंक कर्मचारी नवंबर 2017 से सैलरी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के नौ घटकों के प्रतिनिधियों ने आइबीए के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें वेतन संबंधी कई मांगों को ठुकरा दिया गया. आइबीए ने अभी तक 12.25 और 13.50 फीसदी वेतन वृद्धि का ऑफर दिया. वहीं 20 प्रतिशत वेतन वृद्धि, मूल वेतन के साथ विशेष भत्ते के विलय और हफ्ते में 5-दिन कार्य के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.
मार्च में भी तीन दिनों की हड़ताल की चेतावनी : एआइबीओसी के महासचिव सुनील लकड़ा ने कहा कि इस हड़ताल के बाद एक बार फिर से बातचीत की कोशिश की जायेगी. अगर बातचीत नहीं बनती है, तो मार्च में 11,12 और 13 को तीन दिनों की हड़ताल की चेतावनी दी गयी है. उसके बाद भी शर्त नहीं मानने पर एक अप्रैल 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी गयी है.
हड़ताल की पूर्व संध्या पर बैंक कर्मियों ने किया प्रदर्शन
रांची : वेतन वृद्धि सहित 12 सूत्री मांगों को लेकर बैंककर्मियों ने गुरुवार को मेन रोड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के बाहर प्रदर्शन किया. इस दौरान 31 जनवरी और एक फरवरी को होने वाली राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल की रूपरेखा तय की गयी. बैंककर्मी शाम सवा पांच बजे मुख्य शाखा में एकत्र हुए. इस दौरान दो मिनट का मौन रह कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद प्रदर्शन किया. मौके पर निशांत वर्मा, अनिर्वान बोस, भरत लाल ठाकुर, चंचल कुमार, सीटू के प्रकाश विप्लव सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे. हड़ताल में राज्य भर के 28000 बैंककर्मी व अधिकारी प्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगे. करीब 2500 शाखाओं पर कामकाज पूरी तरह से बंद रहेगा.
क्या हैं मांगें
वेतन में कम से कम 20 फीसदी वृद्धि की जाये, बैंकों में पांच दिन का कार्य दिवस हो, सभी शाखाओं में एक समान कारोबार अवधि हो, बेसिक पे में स्पेशल भत्ते का विलय हो, एनपीएस को खत्म किया जाये, पेंशन का अपडेशन हो, परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार हो, स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर हो, रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर किया जाये, शाखाओं में काम के घंटे और लंच के समय का सही से बंटवारा हो, अधिकारियों के लिए बैंक में कार्य के घंटे का नियमतीकरण हो व कांट्रैक्ट और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के लिए समान वेतन हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें