25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड शीतलहर की चपेट में दो की मौत, उत्तर भारत ठिठुरा, मैक्लुस्कीगंज का पारा पहुंचा ‍0 डिग्री

रांची : पूरा झारखंड शीतलहर की चपेट में है. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कुहासे और धुंध के कारण रेल और हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं. राज्य के तकरीबन हर जिले का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. बुधवार की रात हुई बारिश के बाद पारा अचानक गिरा. मैक्लुस्कीगंज में पारा […]

रांची : पूरा झारखंड शीतलहर की चपेट में है. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कुहासे और धुंध के कारण रेल और हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं. राज्य के तकरीबन हर जिले का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. बुधवार की रात हुई बारिश के बाद पारा अचानक गिरा. मैक्लुस्कीगंज में पारा लुढ़क कर शनिवार सुबह शून्य डिग्री पर जा पहुंचा, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.
मौसम विभाग ने 29-30 दिसंबर को भी राज्य में बर्फीली हवाएं चलने की चेतावनी दी है. विभाग के अनुसार, राज्य में एक या दो स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है. अगले दो दिनों तक रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस नीचे रहने का अनुमान है. इसके बाद न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है. राजधानी का न्यूनतम तापमान भी 4.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
कांके का न्यूनतम तापमान बीएयू स्थित मौसम केंद्र ने 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. पश्चिम सिंहभूम जिले के किरीबुरू और गुवा में शीतलहर का कहर जारी है. गुवा में तापमान दो व किरीबुरु में तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. धनबाद-बोकारो और गिरिडीह में भी कनकनी बढ़ी है.
दो की जान गयी
हजारीबाग जिला के दारू थाना क्षेत्र के दारुडीह निवासी दमरी महतो (62) की शनिवार की सुबह ठंड लगने से मौत हो गयी. मृतक की पत्नी ने बताया कि आर्थिक तंगी के कारण घर में पर्याप्त गरम कपड़े नहीं थे. वह जैसे-तैसे रात बिताते थे. वहीं चतरा जिले के तुलसीपुर निवासी जगदेव यादव (55) की मौत भी ठंड लगने से हो गयी. वह मवेशियों को चराने घर से निकला था. इसी दौरान उसे ठंड लगी और मौत हो गयी.
जमने लगी हैं ओस की बूंदें
मैक्लुस्कीगंज के अलावा पास के गांव मायापुर, नावाडीह, लपरा, चीनाटांड़, कारिटांड़ के खेत खलिहानों व मैदानों में ओस की बूंदे जमकर सफेद चादर सी दिखने लगी है. कुछ इसी तरह की स्थिति कांके के आसपास भी थी. किरीबुरू में शनिवार को अहले सुबह लेक गार्डन तालाब, सारंडा सुवन छात्रावास के ठीक नीचे घास पर गिरी ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील नजर आयीं.
एक व दो को हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, 31 दिसंबर से आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. राज्य के दक्षिणी हिस्से में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. एक और दो जनवरी को भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.
पाला से खराब हो रहीं फसलें
ठंड से कई जिलों में फसलों को नुकसान होने की खबर है. गुमला के रायडीह प्रखंड में पाला गिरने से सब्जी की खेती प्रभावित हुई. वासुदेव कोना निवासी किसान महेंद्र सिंह ने कहा कि अगर इसी प्रकार पाला गिरता रहा, तो आलू व टमाटर का पौधा पूरी तरह से नष्ट हो जायेगा.
गुवा में पांच वर्षों का टूटा रिकॉर्ड
पश्चिम सिंहभूम के गुवा में ठंड ने पिछले पांच वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और पारा लुढ़क कर दो डिग्री तक पहुंच गया. इससे पूर्व 2 डिग्री तापमान 29 दिसंबर 2014 को रिकॉर्ड किया गया था.
मौसम विभाग कापूर्वानुमान
29-30 दिसंबर को चलेगी बर्फीली हवाएं
रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट आयेगी
एक और दो जनवरी को भी कहीं-कहीं हो सकती है बारिश
जिलों का
न्यूनतम तापमान
जिला तापमान
बोकारो 5.6
चाईबासा 4.4
डालटनगंज 4.7
दुमका 6.5
जमशेदपुर 7.2
रांची 4.7
रामगढ़ 6.0
लातेहार 4.0
गढ़वा 4.0
डिग्री सेल्सियस में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें