37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में पांच चरण में चुनाव, 23 को मतगणना, पारदर्शी व निष्‍पक्ष होगा मतदान : विनय चौबे

रांची : भारत निर्वाचन विभाग, नयी दिल्ली द्वारा झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी गयी. झारखंड की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान कराये जायेंगे. पहले चरण में 13 सीटों के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 7 दिसंबर, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए […]

रांची : भारत निर्वाचन विभाग, नयी दिल्ली द्वारा झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी गयी. झारखंड की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान कराये जायेंगे. पहले चरण में 13 सीटों के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 7 दिसंबर, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण में 15 सीटों के लिए 16 दिसंबर और पांचवे चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा. इन सभी सीटों के लिए मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी, जबकि 26 दिसंबर को निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया पूरी होगी.

चुनावों की तारीखों के एलान के बाद विनय कुमार चौबे, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. श्री चौबे ने कहा कि चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ पूरे राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गयी है.

संवाददाता सम्मेलन में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा, अपर पुलिस महानिदेशक-सह-स्टेट पुलिस नोडल अफसर मुरारीलाल मीणा और संयुक्त सचिव हीरालाल मंडल मौजूद थे.

वर्तमान में 2,27,67,964 मतदाता हैं राज्य में

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है. वर्तमान में राज्य में 2 करोड़, 27 लाख, 67 हजार 964 मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि 19 और 20 अक्टूबर को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को लेकर लगे विशेष अभियान में लगभग 2.75 लाख आवेदन मिले हैं, मतदाता सूची में इन नामों को दर्ज करने के लिए प्रक्रिया जारी है. ऐसे में मतदाताओं की संख्या में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है.

29,464 मतदान केंद्रों बनाये गये हैं

श्री चौबे ने बताया कि राज्य में कुल 29464 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इसमें शहरी क्षेत्रों में 4600 और ग्रामीण इलाकों में 24474 मतदान केंद्र हैं. ये सभी मतदान केंद्र लगभग 20 हजार 93 भवनों में बनाये गये हैं. उन्होंने यह भी बताया कि मतदान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध हैं. इसमें बैलेट यूनिट की संख्या 54776, कंट्रोल पैनल यूनिट की संख्या 38664 और वीवीपैट की संख्या 39768 है. इन सभी ईवीएम-वीवीपैट के फस्ट लेवल चेकिंग करा ली गयी है. इसमें खराब पाये गये इवीएम को मरम्मत के लिए भेज दिया गया है और इसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं किया जायेगा.

80 साल से ज्यादा उम्र और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पहली बार पोस्टल बैलेट

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गयी है. इसे झारखंड के चुनाव के साथ अमल में लाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन मतदाताओं के पास यह विकल्प होगा कि वे मतदान केंद्र में जाकर मतदान करें अथवा पोस्टल बैलेट के माध्यम से पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले ऐसे मतदाताओं के लिए घर से फॉर्म संग्रह करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है.

चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम

इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक-सह-राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ने चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए किये जानेवाले इंतजाम की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उग्रवाद यहां चुनाव के लिए बड़ी चुनौती रही है. ऐसे में पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती की जायेगी. हर मतदान केंद्र में जवान तैनात रहेंगे. रिमोट तथा दुरुह मतदान केंद्रों के लिए मतदानकर्मियों के हेली ड्रॉपिंग की फैसिलिटी होगी. चुनाव में चौपर का इस्तेमाल किया जायेगा.

फोर्स के रहने के लिए कलस्टर सेंटर का उपयोग किया जायेगा, ताकि उनका मूवमेंट आसानी से हो सके. इसके साथ कम्यूनिकेशन प्लान बनाया जा रहा है, ताकि मतदान के दिन शैडो एरिया में एक्सेस बनी रही. इसके साथ ट्रैकिंग सिस्टम का भी उपयोग किया जायेगा. चुनाव में तैनात होनेवाले जवानों के लिए मेडिकल प्लान भी बनाया जा रहा है. इसके तहत किसी तरह की घटना होने पर उन्हें तुरंत मेडिकल रिलीफ प्रदान किया जा सके. इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं.

झारखंड में कब किस विधानसभा सीट के लिए चुनाव

पहला चरण

अधिसूचना – 6 नवंबर 2019

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख – 13 नवंबर

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 14 नवंबर

नामांकन पत्र वापसी की तिथि – 16 नवंबर

चुनाव की तिथि – 30 नवंबर 2019

इन सीटों के लिए मतदान – चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, गढ़वा, हुसैनाबाद और भवनाथपुर.

दूसरा चरण

अधिसूचना – 11 नवंबर 2019

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख – 18 नवंबर

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 19 नवंबर

नामांकन पत्र वापसी की तिथि – 21 नवंबर

मतदान की तारीख – 7 दिसंबर 2019

इन सीटों के लिए मतदान – बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर (पूर्वी), जमशेदपुर (पश्चिमी), सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा.

तीसरा चरण

अधिसूचना – 16 नवंबर

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख – 25 नवंबर 2019

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 26 नवंबर 2019

नामांकन पत्र वापसी की तिथि – 28 नवंबर 2019

मतदान की तारीख – 12 दिसंबर 2019

इन सीटों के लिए मतदान – कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, रामगढ़, धनवार, गोमियां, बेरमो, इचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके.

चतुर्थ चरण

अधिसूचना – 22 नवंबर

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख – 29 नवंबर

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 30 नवंबर

नामांकन पत्र वापसी की तिथि – 2 दिसंबर

मतदान की तारीख – 16 दिसंबर 2019

इन सीटों के लिए मतदान – मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी एवं बाघमारा.

पांचवां चरण

अधिसूचना – 26 नवंबर

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख – 3 दिसंबर

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी – 4 दिसंबर

नामांकन पत्र वापसी की तिथि – 6 दिसंबर

मतदान की तारीख – 20 दिसंबर

इन सीटों के लिए मतदान – राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, नाला, जामताड़ा, सारठ, पोडैयाहाट, गोड्डा और महगामा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें