जनवरी तक पांच बड़े मेलों में लगेगी झारखंड की प्रदर्शनी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : झारखंड की ब्रांडिंग के लिए उद्योग विभाग पांच बड़े मेलों में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहा है. ये मेले अलग-अलग तिथियों में विभिन्न जगह आयोजित होंगे़ जहां उद्योग विभाग झारखंड पैवेलियन लगायेगा. यहां देसी और विदेशी निवेशक हिस्सा लेंगे. इन आयोजनों में विभाग अपनी नीतियों और झारखंड के संसाधनों के बाबत जानकारी देता है. साथ ही निवेशकों से बातचीत कर झारखंड में निवेश लाने की प्रक्रिया की जाती है. नवंबर से लेकर जनवरी तक ऐसे पांच आयोजन हो रहे हैं.

सीआइआइ कॉनक्लेव : दिल्ली में 20 व 21 नवंबर को सीआइआइ द्वारा मेगा इन्वेस्टमेंट कॉनक्लेव का आयोजन किया जा रहा है. यहां भी झारखंड का स्टॉल लगेगा. इस कॉनक्लेव में देश-विदेश के कई निवेशक शामिल होंगे. निवेशकों से झारखंड में निवेश के मुद्दे पर भी बात की जायेगी. उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इसमें हिस्सा लेंगे.
मेगा ट्रेड फेयर कोलकाता : 15 व 16 दिसंबर को कोलकाता में मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है. इसमें झारखंड को भी शामिल होने का आमंत्रण मिला है. झारखंड सरकार लघु एवं कुटीर उद्यमियों को लेकर यहां जायेगी. साथ ही झारखंड पैवेलियन भी बनेगा.
एशियन माइनिंग कांग्रेस
कोलकाता के राजेरहाट इको पार्क में छह से नौ नवंबर तक आठवीं एशियन माइनिंग कांग्रेस का आयोजन किया जायेगा. इसमें झारखंड का भी स्टॉल लगेगा. जहां निवेशकों को झारखंड के खनिज संपदा, औद्योगिक नीति आदि की जानकारी दी जायेगी. इस माइनिंग कांग्रेस में खान सचिव अबू बकर सिद्दीख समेत अन्य अधिकारी हिस्सा लेंगे.
इंटरनेशनल ट्रेड फेयर
नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (आइआइटीएफ) का आयोजन 14 नवंबर से 27 नवंबर तक किया जाता है. यहां झारखंड पैवेलियन भी बनता है. इस बार भी इसकी तैयारी जोर-शोर से हो रही है. सरकार 10 बांस कारीगर को फेयर में ले जायेगी. 22 नवंबर को फेयर में झारखंड स्थापना दिवस समारोह मनेगा.
वाइब्रेंट गुजरात
अगले साल जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात निवेशक सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. झारखंड भी इसमें पार्टनर स्टेट की भूमिका में है. यहां भी झारखंड पैवेलिन बनाया जायेगा. जहां निवेशकों के साथ बात-चीत की जायेगी. उद्योग, खान, कृषि, आइटी विभाग के अधिकारी इसमें शामिल होंगे.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें