32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चालान कटने पर ट्रैफिक पुलिस से भिड़े दो युवक, जमकर हुई हाथापाई

रांची : ट्रैफिक पुलिस के जवानों को रविवार (आठ सितंबर) को न्यू पुलिस लाइन में सिखाया गया था कि वे चालान काटने के दौरान आमलोगों से अच्छा व्यवहार करें. लेकिन, 24 घंटे में ही यह सीख हवा हो गयी. सोमवार को प्लाजा चौक पर चालान काटने का विरोध कर रहे दो युवकों और ट्रैफिक पुलिसकर्मियों […]

रांची : ट्रैफिक पुलिस के जवानों को रविवार (आठ सितंबर) को न्यू पुलिस लाइन में सिखाया गया था कि वे चालान काटने के दौरान आमलोगों से अच्छा व्यवहार करें. लेकिन, 24 घंटे में ही यह सीख हवा हो गयी. सोमवार को प्लाजा चौक पर चालान काटने का विरोध कर रहे दो युवकों और ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के बीच हाथापाई हो गयी. इस दौरान मौके पर भारी भीड़ जमा हो गयी, जिससे थोड़ी देर के लिए सड़क जाम हो गयी.

इधर, घटना की सूचना पाकर लालपुर थाने की पुलिस माैके पर पहुंची और दोनों युवकों को पीसीआर में बैठा कर थाना ले आयी. थाना पहुंचे युवकों का आरोप है कि वे लोग ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को रोकते ही रुक गये थे.
उसके बाद भी पुलिसकर्मियों ने उनके साथ गाली-गलौज की, उनकी पिटाई की और मोबाइल पटक कर तोड़ दिया गया. वहीं, मौके पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों का आरोप है कि दोनों युवकों ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया था. जब उनका चालान काटा जा रहा था, तो उन्होंने अभद्र व्यवहार किया और सरकारी कार्य में बाधा डालने की कोशिश की.
ट्रैफिक पुलिस युवकों के खिलाफ देती है शिकायत, तो दर्ज होगी एफआइआर
लालपुर थाना प्रभारी अरविंद कुमार का कहना है कि अगर ट्रैफिक पुलिस की ओर से युवकों के खिलाफ कोई लिखित शिकायत दी जाती, तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जायेगी. थाना प्रभारी भी मानते हैं कि इस पूरे मामले में दोनों युवक ही दोषी हैं.उन्होंने ट्रैफिक नियम तो तोड़ा ही, सरकारी कार्य में बाधा डालने का प्रयास भी किया है. देर रात तक दोनों युवक थाने में ही रखे गये थे.
एक-दूसरे से हाथापाई करते युवक और ट्रैफिक पुलिस का जवान. मौके पर पहुंची लालपुर थाना की पुलिस दोनों युवकों को अपने साथ ले गयी.
यह है मामला
प्लाजा चौक पर ट्रैफिक पुलिस का अभियान-4 का दल यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों का चालान काट रहा था. इसी बीच बाइक सवार डोरंडा निवासी इरफान अहमद और फरीद आलम वहां से गुजरे. पीछे बैठे युवक ने हेलमेट नहीं पहना था. यह देख पुलिस ने उन्हें रोक दिया. ट्रैफिक पुलिस के जवान ने कहा कि उनका चालान कटेगा. युवकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया.
लेकिन ट्रैफिक पुलिस के जवान ने नियम का हवाला देते हुए चालान काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी. इसी बीच एक युवक ने उसकी ई-चालान मशीन पर हाथ रख दिया. आरोप है कि युवकों की इस हरकत के नाराज ट्रैफिक पुलिस के जवान ने गाली-गलौज करते हुए युवक पर हाथ चला दिया.
उग्र युवकों ने भी हाथापाई की. हंगामा इतना बढ़ा कि मौके पर राहगीरों और स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गयी. इससे लालपुर-अलबर्ट एक्का चौक और मिशन चौक-इस्ट जेल रोड की सड़क जाम हो गयी. इसके बाद मौके पर पहुंची लालपुर पुलिस दोनों युवकों को थाने ले गयी. गौरतलब है कि इसी चौक पर तैनात परमेश्वर राम और उसके सहयोगी पुलिसकर्मी को हेलमेट नहीं पहनने पर ट्रैफिक एसपी के आदेश पर 34 हजार का फाइन काटा गया था.
ट्रैफिक पुलिस का आरोप : पीछे बैठे युवक ने नहीं पहना था हेलमेट, इसी का चालान काटने के लिए रोका गया था
युवकों का आरोप : हमने पुलिस को देख रोक दी थी गाड़ी, फिर भी दी गाली, मारपीट की, मोबाइल फोन तोड़ा
रविवार को ही न्यू पुलिस लाइन में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दी गयी थी वाहन चालकों से शालीन व्यवहार की सीख
नयी यातायात नियमावली अव्यावहारिक : कांग्रेस
रांची. प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष गुंजन सिंह ने कहा कि नयी यातायात नियमावली अव्यावहारिक है. केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार नयी यातायात नियमावली के जरिये जनता की जेब में डाका डालने का काम कर रही है.
इसको लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है. उन्होंने कहा कि पहले से ही मोटर वाहन एक्ट में दंड के प्रावधान निर्धारित हैं. अब लोगों को परेशान करने के लिए जुर्माना की राशि बढ़ा दी गयी है. अगर इस नियमावली को वापस नहीं लिया गया, तो महिला कांग्रेस सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें