28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में एक सप्ताह देर तक रहेगा मॉनसून, बारिश की कमी की नहीं हो पायेगी भरपाई

रांची : इस साल मॉनसून झारखंड पर कुछ ज्यादा दिन मेहरबान रहेगा. ओड़िशा के उत्तरी इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के बाद झाखंड में भी मॉनसून सक्रिय हो गया है. 11 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल झारखंड में 15-20 अक्टूबर तक मॉनसून […]

रांची : इस साल मॉनसून झारखंड पर कुछ ज्यादा दिन मेहरबान रहेगा. ओड़िशा के उत्तरी इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के बाद झाखंड में भी मॉनसून सक्रिय हो गया है. 11 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल झारखंड में 15-20 अक्टूबर तक मॉनसून की बारिश होगी. आमतौर पर झारखंड में अक्टूबर में एक सप्ताह तक मॉनसून की बारिश होती है.

इसे भी पढ़ें : Video : ओड़िशा की अनुप्रिया लकड़ा नक्सल प्रभावित मलकानगिरि से पहली आदिवासी महिला पायलट बनी

मॉनसून की बारिश का समय भले बढ़ जाये, लेकिन वर्षा की कमी की भरपाई हो पाना मुश्किल है. वर्ष 2019 में एक जून से 9 सितंबर के बीच 643 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस दौरान 900.2 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. इस तरह प्रदेश में 29 फीसदी कम वर्षा हुई है और इसकी भरपाई होने की कोई संभावना मौसम वैज्ञानिक नहीं देख रहे.

इधर, एक बार फिर मॉनसून के सक्रिय होने से झारखंड के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. रुक-रुक कर लगभग सभी जिलों में बारिश हुई. हालांकि, कहीं भी भारी बारिश नहीं हुई. आने वाले दिनों में भी झारखंड के किसी जिले में भारी बारिश के संकेत मौसम विभाग को नहीं मिल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में WhatsApp ग्रुप में बच्चा चोरी का Video वायरल करने वाले ग्रुप एडमिन को पुलिस ने पकड़ा

मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में 8 जिलों (धनबाद, दुमका, पूर्वी सिंहभूम, जामताड़ा, लोहरदगा, पलामू, साहिबगंज, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम) में सामान्य बारिश हुई है. साहिबगंज में सामान्य से एक फीसदी अधिक वर्षापात रिकॉर्ड किया गया है, जबकि बाकी जिलों में 10 से 17 फीसदी तक कम बारिश हुई है. वर्षापात में 20 फीसदी की कमी-बेसी को सामान्य बारिश माना जाता है.

मौसम विभाग ने बताया है कि रविवार को सबसे ज्यादा 58.8 मिमी वर्षा जामताड़ा में हुई. बाकी जिलों में 10 मिमी से 30 मिमी तक बारिश हुई. झारखंड की राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे के दौरान 5.8 मिमी बारिश हुई, जबकि मॉनसून के इस सीजन में (1 जून से 9 सितंबर की सुबह 8:30 बजे तक) 674.5 मिमी बारिश हुई. जमशेदपुर में अब तक 1034.2 मिमी, डाल्टेनगंज में 997.8 मिमी, बोकारो में 649.6 मिमी और चाईबासा में 650.0 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

इसे भी पढ़ें : गुमला : पति से झगड़ा के बाद पत्नी ने की आत्महत्या, गुस्साये परिजनों ने दामाद को पीटा

ओड़िशा के उत्तरी इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके साइक्लोनिक सरकुलेशन में बदलने के संकेत मौसम विभाग को मिले हैं. इसका असर बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में दिख रहा है. झारखंड में भी पिछले 12 घंटे से मॉनसून सक्रिय हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें