34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बीएयू : 1970 से बंद पढ़ाई, पर प्रोफेसर के लिए होगा साक्षात्कार

संजीव सिंह रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत रांची वेटनरी कॉलेज में जिस विषय की पढ़ाई 1970 में ही बंद हो गयी है, उसी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए झारखंड लोक सेवा अायोग साक्षात्कार लेने जा रहा है. सबसे दिलचस्प बात है कि बीएयू ने नियुक्ति के लिए 2016 में ही जेपीएससी […]

संजीव सिंह
रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत रांची वेटनरी कॉलेज में जिस विषय की पढ़ाई 1970 में ही बंद हो गयी है, उसी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए झारखंड लोक सेवा अायोग साक्षात्कार लेने जा रहा है.
सबसे दिलचस्प बात है कि बीएयू ने नियुक्ति के लिए 2016 में ही जेपीएससी के पास अधियाचना भेजी थी. उस वक्त कुलपति डॉ जार्ज जॉन थे. जेपीएससी ने जब मंगलवार को उक्त नियुक्ति के लिए साक्षात्कार की तिथि निर्धारित की, तो विवि के अधिकारी हतप्रभ रह गये.
जानकारी के अनुसार वेटनरी कॉलेज में पांच विषयों में पांच पदों पर नियुक्ति के लिए 13 अौर 14 सितंबर को जेपीएससी साक्षात्कार लेगा. इसमें तीन विषय फिजिक्स, कैमिस्ट्री व एनालाइटिकल कैमिस्ट्री ऐसे हैं, जो वेटनरी कॉलेज में पढ़ाये ही नहीं जाते हैं. यहां बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई होती है. इसी प्रकार फोरेज ब्रिडिंग के पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार होगा, लेकिन यहां फार्म तो हैं, लेकिन इसकी पढ़ाई नहीं होती है.
1961 में जब वेटनरी कॉलेज खुला, उस वक्त फिजिक्स, कैमिस्ट्री, एनालाइटिकल कैमिस्ट्री की पढ़ाई होती थी. 1961 में ही इन विषयों की पढ़ाई के लिए शिक्षकों के पद स्वीकृत हुए थे.
लेकिन जब आइएससी के कोर्स में उक्त विषय शामिल कर लिये गये, तो बीएयू में इनकी पढ़ाई बंद कर दी गयी. विवि के अफसरों ने 2016 में अधियाचना भेजते वक्त इस बात का ध्यान नहीं रखा और नियुक्ति का प्रस्ताव चला गया.
इसके बाद फोरेज केमिस्ट्री में 17 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है. इसी प्रकार फिजिक्स में अाठ, केमिस्ट्री में 13 तथा एनालाइटिकल केमिस्ट्री में पांच उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है. हालांकि देर शाम अायोग ने साक्षात्कार लेने से संबंधित सूचना वेबसाइट से हटा दी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें