राजधानी के स्कूल-कॉलेजों के पास तंबाकू उत्पाद बेचनेवालों के खिलाफ चला छापामारी अभियान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : उपायुक्त मनोज कुमार के आदेश पर जिला प्रशासन, जिला तंबाकू नियंत्रण कोषांग व सीड्स झारखंड के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को राजधानी के स्कूल और कॉलेजों के आसपास 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचनेवाले दुकानदारों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया. टीम ने डोरंडा कॉलेज सहित डोरंडा, अपर बाजार, पीपी कंपाउंड व हिनू के कुल छह स्कूलों के आसपास छापेमारी की और तंबाकू बेचनेवाले दुकानदारों से जुर्माना वसूला.
टीम ने तंबाकू नियंत्रण अधिनियम कोटपा 2003 की धारा-4, 6ए व 6बी के तहत कार्रवाई की. इस दौरान 38 चालान काटे गये और 6850 रुपये दंड के तौर पर वसूले गये. टीम ने धारा-4 में 12 चालान काटा. इस धारा के तहत 2080 रुपये वसूले गये. वहीं, धारा 6ए में सात चालान काटा गया. इस धारा के तहत 1400 रुपये व धारा-6बी के तहत 19 चालान काटे गये.
इस धारा के तहत 3370 रुपये वसूली हुई. वहीं, सभी दुकानदारों को विद्यालय के 100 गज के दायरे से अविलंब अपना दुकान हटाने का नोटिस भी दिया गया. छापेमारी अभियान में कार्यपालक दंडाधिकारी रविशंकर प्रसाद के अलावा सीड्स के कार्यक्रम समन्वय आर झा, भोला पांडेय, जिला तंबाकू नियंत्रण कोषांग के डॉ सुरेंद्र कुमार, नवल किशोर सिंह, यदुनंदन प्रसाद, संजय व पुलिस कर्मी शामिल थे.
टीम ने इन जगहों पर की छापेमारी : डोरंडा कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, लोरेटो कान्वेंट स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, गुरुनानक स्कूल, संत जेवियर्स स्कूूल प्लस-टू के आसपास.
स्कूल-कॉलेजों के आसपास तंबाकू उत्पाद बेचने और खरीदने वालों से जुर्माना वसूलती जिला प्रशासन की टीम.
कोटपा की धारा-6बी का अनुपालन स्कूलों ने नहीं किया : प्रमंडलीय आयुक्त दिनेश चंद्र मिश्र ने पिछले दिनों बैठक में स्कूल प्रबंधनों को का निर्देश दिया गया था कि कोटपा की धारा-6बी के अनुपालन को अपने स्कूलों के दीवार पर लिखें. परंतु छापामारी के दौरान किसी भी स्कूल के बाहर दीवार पर धारा का लेखन नहीं पाया गया.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें