झारखंड : महिलाओं के विकास से ही देश का विकास संभव है : राज्यपाल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

500 एसएचजी के बीच पांच करोड़ का चेक वितरित

बुंडू : देश की तरक्की में आधी आबादी को हाशिये पर रख कर समग्र विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है. महिलाएं सशक्त होंगी, तो ही परिवार, गांव, समाज व राष्ट्र का विकास होगा. उक्त बातें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कही.

वह गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय रांची (ग्रामीण) द्वारा स्टेट बैंक बुंडू शाखा के प्रांगण में ऋण वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं. इस मौके पर उन्होंने 500 स्वयं सहायता समूहों के बीच पांच करोड़ का चेक वितरण किया. रांची और लातेहार जिला को ढाई-ढाई करोड़ का चेक वितरण किया गया. साथ ही डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

महिलाओं को स्वावलंबी बनना होगा

उन्होंने कहा कि भारत गांवों का देश है. 70 फीसदी आबादी गांवों में बसती है. गांवों के विकास से ही देश का विकास संभव है. 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने महिलाओं के विकास के लिए महिला सहायता समूह बनाकर गांवों के विकास की योजना शुरू की थी. लेकिन आज भी महिलाओं का समग्र विकास नहीं हो पाया है. महिलाओं को स्वावलंबी बनना होगा. श्रीमती मुर्मू ने कहा कि गांवों में साहूकारी प्रथा थी. बैंकों के योगदान से यह प्रथा समाप्त हो रही है.

आज बैंक के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है. डिजिटल इंडिया गांवों की ओर चला है. महिलाएं कंप्यूटर चला रही हैं. पंचायत में 50 फीसदी आरक्षण मिला है जिसका महिलाओं को भरपूर लाभ उठाना चाहिए. इसके साथ ही बैंकों से कृषि कार्य में किसानों को मदद पहुंचाने की अपील की.

नियमित भुगतान होने पर महिला समूह को मिलेगी 3 फीसदी छूट: विशिष्ट अतिथि एसबीआइ के सीजीएम संदीप तिवारी ने बैंक की भूमिका पर प्रकाश डाला. एसबीआइ झारखंड के जीएम अमूल्य कुमार साहू ने कहा कि झारखंड में एसबीआइ 589 शाखा,1059 एटीएम एवं 1917 ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से सेवाएं दे रहा है. महिला समूह को 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ऋण दी जा रही है. नियमित भुगतान होने पर 3 फीसदी और छूट दी जायेगी.

एसबीआइ रांची के उपमहाप्रबंधक देवेश कुमार ने स्वागत भाषण दिया. कार्यक्रम में एडीसी तमिल वनन, एसडीएम बुंडू सरोज तिर्की, डीएसपी केवी रमण, कार्यपालक दंडाधिकारी जामनी कांत, पायल राज, सीओ बबली कुमारी, बीडीओ राजकिशोर प्रसाद, शाखा प्रबंधक राजेश कुमार शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक संजय घोष आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें