चर्च के करम महोत्सव में शामिल न हों आदिवासी, केंद्रीय सरना समिति बबलू गुट की अपील

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : केंद्रीय सरना समिति ने धूमधाम से और शांतिपूर्ण ढंग से करमा महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है. इस संबंध में केंद्रीय सरना समिति बबलू मुंडा गुट ने हातमा स्थित सामुदायिक भवन में संवाददाताअों से बातचीत के दौरान कहा कि समिति ने राज्य सरकार से हर गांव और टोला के अखड़ा में सफाई के प्रबंध किये जायें. मैदान के गड्ढों को भरने की भी व्यवस्था की जाये.

इतना ही नहीं, अखड़ा में स्टोन डस्ट गिराने, बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने, पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था करने, पूजा की रात उस इलाके में बड़ी गाड़ियों के प्रवेश पर रोक लगाने, पूजा के दिन शराबबंदी की घोषणा करने की मांग की.

समिति ने आम लोगों से अपील की है कि वे चर्चों में करम महोत्सव का आयोजन न करें. न ही किसी चर्च के करम महोत्सव में भाग लें. उन्होंने कहा कि यदि पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करें और अादिवासी परंपराअों के अनुरूप ही करम उत्सव मनायें.

इस अवसर पर समिति ने करम उत्सव का कार्यक्रम भी जारी किया. इसमें बताया गया है कि 02 सितंबर (शनिवार) को उपवास रखा जायेगा. रात 9.00 बजे पूजा होगी. अगले दिन 03 सितंबर (रविवार) को परना और डिंडा करम देव का विसर्जन होगा. 04 सितंबर (सोमवार) को विसर्जन तथा इंद मेला का आयोजन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें