विरोध: कल सड़क पर उतरेंगे कई संगठन, लगाया आरोप, साझी संस्कृतिक विरासत तोड़ने की हो रही कोशिश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची: झारखंड के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में फैलते नफरती उन्माद के खिलाफ साझा मंच छह जुलाई को शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकालेगा. यह मार्च दिन के 10 बजे शहीद स्थल, जिला स्कूल से शुरू होकर राजभवन तक जायेगा. वहां सभा होगी, जिसके बाद राज्यपाल को ज्ञापन दिया जायेगा़ यह जानकारी विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने रहमानिया मुसाफिरखाने में दी़ अंजुमन इसलामिया के अध्यक्ष इबरार अहमद ने कहा कि साझी समझ और साझी संस्कृति हमारी विरासत है़ इसे धर्म के नाम पर तोड़ा जा रहा है़ यहां के इतिहास और भूगोल को बांटा जा रहा है, जबकि धर्म का मूल ही इनसानियत को भलाई के लिए प्रेरित करना है़ .

छह जुलाई को 'मेरे नाम पर नहीं ' (नॉट इन माई नेम) स्लोगन के साथ विरोध मार्च निकाला जायेगा, जिसमें विभिन्न धर्म-समुदाय के लोग शामिल रहेंगे़ मंच के संयोजक कुमार वरुण ने कहा कि हिंदुत्व के नाम पर हिंसा फैलायी जा रही है, जबकि हिंदुत्व वसुधैव कुटुम्बकम की बात सिखाता है़ पिछले तीन वर्षों से इसके विपरीत काम हो रहा है़ जिस देश में बहूरूपता है, वहां एकरूपता लाने के प्रयास के विरोध में यह मार्च होगा़.


टीएसी सदस्य रतन तिर्की ने कहा कि मारने वालों के साथ ही तमाशबीनों की संख्या बढ़ी है़ वीडियाे बना कर वायरल किया जा रहा है, जो देश के लिए घातक है़ इस माहौल के खिलाफ पोस्टकार्ड अभियान भी शुरू करने की अावश्यकता है़ केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की ने कहा कि गोरक्षा की बात करनेवाले पहले चमड़े के बेल्ट, जूते व अन्य वस्तुओं का प्रयोग बंद करे़ं झारखंड में इस तरह की घटनाएं इसलिए ज्यादा हैं, क्योंकि इसके माध्यम से सीएनटी-एसपीटी संशोधन के विरोध में बनते माहौल को कमजोर करने की कोशिश हो रही है़ संयोजक पीपी वर्मा ने कहा कि समाज को बदलने की जरूरत है, क्योंकि यह बिगड़ता माहौल एक दिन सभी को बरबाद कर देगा़ फादर स्टेन स्वामी ने कहा कि समाज के मध्यम वर्ग काे जागने की आवश्यकता है़ परमजीत सिंह टिंकू ने कहा कि नफरत के विरोध में इनसानियत को जीताना है़ संयोजक ललित ओझा, रेव्ह टीएस सिरल हंस, जाॅय बखला, हाजी मुख्तार अहमद, नदीम खान ने भी विचार रखे़.
मोरचा सात को सीएम आवास घेरेगा
रांची. तथाकथित गो रक्षकों द्वारा रामगढ़ में अलीमुद्दीन अंसारी की हत्या और देश भर में 27 बेगुनाहों की हत्या के खिलाफ झाविमो अल्पसंख्यक मोरचा सात जुलाई को सीएम आवास का घेराव करेगा़ इससे पूर्व छह जुलाई को मशाल जुलूस भी निकाला जायेगा़ केंद्रीय महासचिव जमील खान ने बताया कि सात जुलाई को अपराह्न तीन बजे हरमू रोड स्थित रांची ईदगाह के निकट से मौन जुलूस निकाला जायेगा. मुंह पर काली पट्टी बांध कर शांतिपूर्वक सीएम आवास का घेराव किया जायेगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें