1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. lohardaga girl urmila returned from ukraine says thanks modi govt got a new life mtj

यूक्रेन से लौटी उर्मिला ने मोदी सरकार को दिया धन्यवाद, कहा- नयी जिंदगी मिली है

भारत सरकार के प्रयास से यूक्रेन से उर्मिला गुरुवार को रोमानिया पहुंच गयी थी. रोमानिया में भारतीय नागरिकों का विशेष ख्याल रखा गया. रोमानिया के रास्ते भारतीय नागरिकों को दिल्ली लाया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची एयरपोर्ट पर माता-पिता और छोटी बहन के साथ उर्मिला
रांची एयरपोर्ट पर माता-पिता और छोटी बहन के साथ उर्मिला
Prabhat Khabar

लोहरदगा: झारखंड (Jharkhand News) की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला की उर्मिला मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन (Ukraine) गयी थी. भारत सरकार के ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation ganga) के तहत वह शनिवार को अपने परिवार से मिल पायी. उर्मिला (Urmila Returns Home From Ukraine) ने कहा कि भारत सरकार के प्रयासों से ही यूक्रेन में फंसे लोग भारत लौट (Evacuation of Indians) पा रहे हैं. उर्मिला ने कहा कि भारत आकर ऐसा महसूस हो रहा है, मानो नयी जिंदगी मिल गयी है.

सरकार की मदद से रोमानिया के रास्ते भारत लौटी उर्मिला

लोहरदगा के पतराटोली निवासी राजेश कुमार साहू की पुत्री उर्मिला यूक्रेन में मेडिकल प्रथम वर्ष की छात्रा थी. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के बाद उर्मिला वहीं ही फंस गयी थी. कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन, भारत सरकार के प्रयास से यूक्रेन से उर्मिला गुरुवार को रोमानिया पहुंच गयी थी. रोमानिया में भारतीय नागरिकों का विशेष ख्याल रखा गया. रोमानिया के रास्ते भारतीय नागरिकों को दिल्ली लाया गया.

भारत सरकार ने हमारे लिए जो किया, उसे भूल नहीं पायेंगे

लोहरदगा पहुंचने के बाद उर्मिला ने बताया कि भारत सरकार ने हमलोगों के लिए बहुत कुछ किया. इसे हम ताउम्र नहीं भूल पायेंगे. उर्मिला ने कहा कि दूसरे देश के लोग परेशान थे. वहीं भारतवासी बड़ी आसानी से अधिकारियों की मदद से यूक्रेन से बाहर निकल गये. भारत सरकार के मंत्री और अधिकारी तमाम मेडिकल कॉलेजों के विद्यार्थियों का विशेष ख्याल रख रहे थे.

दिल्ली में सरकार ने किया था बेहतर प्रबंधन

उर्मिला ने यह भी बताया कि दिल्ली पहुंचने के बाद नाश्ता और भोजन का बेहतर प्रबंध किया गया था. हालांकि, दिल्ली से रांची आने का टिकट उन्हें खुद अपने पैसे से कटाना पड़ा. उर्मिला ने कहा कि जैसे ही अपने वतन पहुंचे, हमें लगा कि नयी जिंदगी मिल गयी. कई रातों से सो नहीं पायी थी. कानों में हमेशा बम धमाकों की आवाजें आती रहती थी. ठंड से परेशान थे.

दिल्ली पहुंचते ही सारी थकान दूर हो गयी

दिल्ली पहुंचते ही सारी थकान दूर हो गयी. अब रांची आकर एहसास हुआ कि अपने देश से ज्यादा खुशहाल और कोई देश नहीं है. यहां से रांची पहुंचने के बाद हमारे माता-पिता हमें लेने के लिए आये, तो उन्हें देखकर ऐसा लगा जैसे हमें एक नया जन्म मिला है. उर्मिला ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति बहुत ही खराब है. यह बेहद खूबसूरत देश था, अब खंडहर में तब्दील होता जा रहा है. हवाई हमले और बम धमाकों ने गगनचुंबी खूबसूरत इमारतें ध्वस्त हो गयी हैं.

यूक्रेन में फंसे लोग बेहद परेशान

उर्मिला ने कहा कि कीव और खारकीव में अब हर तरफ मातमी सन्नाटा पसरा है. सिर्फ सायरन और बम की आवाज ही आती है. यूक्रेन में फंसे लोग काफी परेशान हैं. सभी लोग वहां से निकलना चाहते हैं. यूक्रेन की जो खूबसूरती थी, उसे इस युद्ध ने एक तरह से समाप्त कर दिया है. उर्मिला ने कहा कि भारत सरकार अब हम लोगों के लिए भारत में ही पढ़ाई की व्यवस्था करे, ताकि हमारा भविष्य अंधकारमय न हो. हमें देश में रहकर देश सेवाका मौका मिलना चाहिए.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें