1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat election 2022 somebody left teachers job in gomia at bokaro then someone nomination from jail smj

झारखंड पंचायत चुनाव : बोकारो के गोमिया में किसी ने छोड़ी टीचर की नौकरी, तो किसी ने जेल से किया नॉमिनेशन

बोकारो जिला अंतर्गत गोमिया और पेटरवार प्रखंड में पहले चरण का चुनाव है. इसको लेकर सरगर्मी तेज है. गोमिया प्रखंड में मुखिया पद के लिए अनिल महताे ने टीचर की नौकरी छोड़ चुनावी मैदान में हैं. तो वहीं, टेनुघाट जेल में बंद एक विचाराधीन बंदी के प्रत्याशी बनने से यह चुनाव रोचक बन गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: गोमिया प्रखंड में पंचायत चुनाव की सरगर्मी. प्रचार-प्रसार में जुटे प्रत्याशी.
Jharkhand news: गोमिया प्रखंड में पंचायत चुनाव की सरगर्मी. प्रचार-प्रसार में जुटे प्रत्याशी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: बोकारो जिला के दो प्रखंड गोमिया और पेटरवार में पहले चरण में 14 मई को मतदान है. पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. गोमिया प्रखंड के 36 में से 21 पंचायत नक्सल प्रभावित है. इस प्रखंड का चुनाव भी रोचक बन गया है. कोई शिक्षक की नौकरी छोड़ चुनावी मैदान में हैं, तो जेल में बंद विचाराधीन बंदी भी मुख्यधारा में लौटने को आतुर हैं.

सहायक शिक्षक अनिल महतो ने दिया इस्तीफा, तो नक्सली समर्थक भी बनें प्रत्याशी

पंचायत चुनाव को लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीण ढोल, नगाड़े, बैंड-बाजे और बाइक जुलूस के साथ- साथ महिलाएं भी प्रचार प्रसार में जुट गयी है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीण गांव की सरकार बनाने को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे हैं. गोमिया प्रखंड की बड़कीसिंधवारा पंचायत के रोला गांव निवासी अनिल कुमार महतो सहायक शिक्षक के पद कार्यरत थे, लेकिन मुखिया का चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने पद से त्याग पत्र दे दिया. नॉमिनेशन के बाद श्री महतो प्रचार-प्रसार में जुट गये हैं. वहीं, दूसरी ओर चुटे पंचायत से नक्सली समर्थक के आरोप में तेनुघाट जेल में बंद राजू महतो जेल से मुखिया पद के लिए नॉमिनेशन किया है. अब उनके परिवार के सदस्य प्रचार-प्रसार में जुड़े हैं.

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों में दिख रहा बदलाव

गोमिया प्रखंड के नक्सल प्रभावित पंचायतों में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य में नाॅमिनेशन कर अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. इस प्रखंड के झुमरा पहाड़ और भितिया पहाड़ी क्षेत्रों के ग्रामीणों में चुनाव को लेकर काफी है. बताया गया कि पहले नक्सलियों के डर से ग्रामीण किसी चुनाव में शिरकत करने से डरते थे, लेकिन अब स्थिति बदलने लगी है.

चुनाव मैदान में मुखिया पद के 252 प्रत्याशी

गोमिया प्रखंड की 36 पंचायतों में मुखिया पद के लिए कुल 252 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इसी प्रकार कुल 850 वार्ड सदस्य के लिए नामांकन दाखिल किया गया है. इसके अलावा पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद के प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं. इस प्रखंड की नक्सल प्रभावित पंचायतों में पचमो, हुरलूंग, बड़कीसिंधवारा, चतरोचटी, बड़कीचिदरी, कर्री, लोधी, चुटे, खबरां, तुलबुल, ललपनिया, कोदवाटांड, टीकाहारा, बड़कीपुनू, महुआटांड़, वारीडारी, कुदां, कंडेर, धवैया, तिलैया और सियांरी पंचायतें हैं.

रिपोर्ट‌ : नागेश्वर, गोमिया, बोकारो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें