1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand latest hindi news 24 may 2020 state news

Jharkhand News : कोरोना की टेस्टिंग रेट के मामले में रांची जिला देश भर में आगे, पढ़े झारखंड की टॉप 5 खबरें

By Shaurya Punj
Updated Date

कोरोना की रोकथाम के लिए रांची जिला प्रशासन ने बेहतरीन प्रयास करते हुए कई उपलब्धियां हासिल की है. इसी वजह से रांची जिला रेड जोन से बाहर हो गया है. यह जानकारी उपायुक्त राय महिमापत रे ने शनिवार को प्रेस वार्ता में दी. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग रेट के मामले में रांची जिला देश भर में आगे है. अब तक 10 हजार टेस्ट किये जा चुके हैं, जो देश के औसत से कहीं ज्यादा है. दूसरी बड़ी खबर ये है कि राज्य में हाइस्कूल व प्लस टू हाइस्कूल खोलने का निर्देश जारी कर दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस आशय का पत्र भेजा है. निदेशक द्वारा भेजे गये पत्र में विद्यालय कब से खोले जायेंगे, इसकी तिथि का जिक्र नहीं किया गया है. इसका निर्धारण जिला स्तर पर किया जायेगा. रांची नगर निगम एक हजार वर्गफीट से कम क्षेत्रफल के मकानों का होल्डिंग टैक्स एक साल के लिए माफ करेगा. वहीं, एक हजार वर्गफीट से ज्यादा क्षेत्रफल के मकानों से आधा होल्डिंग टैक्स लिया जायेगा. शनिवार को नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में उक्त निर्णय लिया गया. निगम सभागार में हुई बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय द्वारा लाये गये इस प्रस्ताव का सभी सदस्यों ने स्वागत किया. आइए झारखंड राज्य से जुड़ी प्रमुख खबरों पर एक नजर डालते हैं

कोरोना की रोकथाम के लिए रांची जिला प्रशासन ने बेहतरीन प्रयास करते हुए कई उपलब्धियां हासिल की है. इसी वजह से रांची जिला रेड जोन से बाहर हो गया है. यह जानकारी उपायुक्त राय महिमापत रे ने शनिवार को प्रेस वार्ता में दी. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग रेट के मामले में रांची जिला देश भर में आगे है. अब तक 10 हजार टेस्ट किये जा चुके हैं, जो देश के औसत से कहीं ज्यादा है.

राज्य में हाइस्कूल व प्लस टू हाइस्कूल खोलने का निर्देश जारी कर दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस आशय का पत्र भेजा है. निदेशक द्वारा भेजे गये पत्र में विद्यालय कब से खोले जायेंगे, इसकी तिथि का जिक्र नहीं किया गया है. इसका निर्धारण जिला स्तर पर किया जायेगा.

रांची नगर निगम एक हजार वर्गफीट से कम क्षेत्रफल के मकानों का होल्डिंग टैक्स एक साल के लिए माफ करेगा. वहीं, एक हजार वर्गफीट से ज्यादा क्षेत्रफल के मकानों से आधा होल्डिंग टैक्स लिया जायेगा. शनिवार को नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में उक्त निर्णय लिया गया. निगम सभागार में हुई बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय द्वारा लाये गये इस प्रस्ताव का सभी सदस्यों ने स्वागत किया.

दारुल कजा इमारत शरीया रांची के काजी शरीयत मुफ्ती मुहम्मद अनवर कासमी ने घोषणा किया कि शनिवार को रांची समेत राज्य व देश के किसी भी हिस्से में ईद का चांद नजर नहीं आया है. 24 मई दिन रविवार को रमज़ान महीने की तीस तारीख है और 25 मई दिन सोमवार को शव्वाल-उल-मुकर्रम महीने की पहली तारीख, यानी ईद-उल-फितर का दिन है.

प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिला में पंचायत व ब्लॉक लेवल पर कमेटी गठित की गयी है. यह कमेटी प्रवासी मजदूरों का डेटाबेस तैयार करेगी. जिससे यह जानकारी मिलती रहे कि कितने मजदूर बाहर से आये हैं और पंचायत में पहुंचे हैं. उक्त बातें डीडीसी अनन्य मित्तल ने शनिवार को कही.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें