1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. holi gift to kolhan didi tata steel giving e scooter smj

Jharkhand news: कोल्हान की सहिया दीदियों को हाेली का तोहफा, टाटा स्टील की ओर से मिल रहा ई-स्कूटर

कोल्हान की सहिया दीदियों को होली का तोहफा मिल रहा है. टाटा स्टील की ओर से ई-स्कूटर दिया जा रहा है. इससे इन दीदियों को अब दुर्गम इलाकों में जाना आसान होगा. इसकी शुरुआत सरायकेला-खरसावां जिला से हुई है. कोल्हान के 365 सहिया दीदियों को मिलेगा ई-स्कूटर.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: टाटा स्टील की ओर से कोल्हान के सहिया दीदियों को ई-स्कूटर दिया जा रहा है.
Jharkhand news: टाटा स्टील की ओर से कोल्हान के सहिया दीदियों को ई-स्कूटर दिया जा रहा है.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: टाटा स्टील फाउंडेशन मानसी प्रोजेक्ट के तहत कोल्हान की 365 सहिया को ई-स्कूटर देगा. इसकी शुरुआत सरायकेला-खरसावां जिला से हो रही है. रविवार को सरायकेला-खरसावां जिला की 131 सहिया दीदियों के बीच ई-स्कूटर दिया जा रहा है. जीपीएस सिस्टम से लैस इस ई-स्कूटर से सहिया को दुर्गम इलाके में जाने में आसानी होगी. टाटा स्टील पिछले चार माह से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

ई-स्कूटर योजना में खर्च हो रहे पांच करोड़

इस संबंध में वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टाटा स्टील सीएसआर चीफ सौरभ राॅय ने बताया कि शुरुआत में सहिया को ई-स्कूटर दी जा रही है. इस प्रोजेक्ट को और आगे बढ़ाया जा सकता है. इस कार्य के लिए करीब पांच करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं. बताया कि ई-स्कूटर व्हीकल प्रदूषण मुक्त होने के साथ-साथ कम खर्च पर चलनेवाली गाड़ी है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में टाटा स्टील कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन की हेड रूना राजीव कुमार भी मौजूद रहीं.

दिये जायेंगे चार्जिंग प्वाइंट

सहिया को मिलने वाले ई-स्कूटर के लिए चार्जिंग प्वाइंट की भी व्यवस्था की गयी है. चार्जिंग के लिए जमशेदपुर सदर हॉस्पिटल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सहिया ऑफिस में चार्जिंग प्वाइंट लगाये जा रहे हैं. सोलर चार्जिंग सिस्टम लगाने पर भी काम किया जा रहा है. साथ ही ग्रामीण इलाकों में चार्जिंग स्टेशन लगाने की भी योजना पर काम चल रहा है.

सहिया दीदियों के नाम के चयन में रखा गया खास ध्यान

सहिया दीदियों के चयन में कोल्हान के तीन जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिला के स्वास्थ्य विभाग, सिविल सर्जन की सहमति पर लिस्ट तैयार किया गया. चयन और सूची बनाते वक्त यह ख्याल रखा गया है कि शुरुआत उनसे करनी है, जो सहिया दीदी को दूर और सुदूर इलाकों में जाना होता है.

किस जिले को कितना ई-स्कूटर

जिला : ई-स्कूटर
पश्चिमी सिंहभूम : 234
सरायकेला- खरसावां : 181
पूर्वी सिंहभूम : 150

ये होगी खासियत
- 85 किलोमीटर एक बार की चार्जिंग में देगी माइलेज
- महज 15 एंपियर बिजली प्लग प्वाइंट से होगी चार्ज
- अलग से लग रहा जीपीएस सिस्टम, ट्रेस करना होगा आसान
- जीपीएस होने से चोरी से बचायी जा सकेगी स्कूटर

रिपोर्ट : विकास श्रीवास्तव, जमशेदपुर.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें