1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jac 9th and 11th board exams will start from 5th and 7th may know how to download admit card prt

JAC Exam 2022: 9वीं की बोर्ड परीक्षा पांच और 11वीं की सात मई से होंगे शुरू, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी. पहल चरण की परीक्षा पांच और छह मई को होगी. सबसे पहले कक्षा नौवीं की परीक्षा होगी. कक्षा 11वीं की बोर्ड परीक्षा सात से नौ मई तक होगी. परीक्षा में चयनित पांच विषयों में से 4 में पास होना अनिवार्य होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: 9th and 11th Board Exam
Jharkhand News: 9th and 11th Board Exam
prabhat khabar

Jharkhand News: राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमति मिलने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने गुरुवार को बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी. प्रथम चरण की परीक्षा पांच व छह मई को होगी. सबसे पहले कक्षा नौवीं की परीक्षा होगी. कक्षा 11वीं की बोर्ड परीक्षा सात से नौ मई तक होगी. परीक्षा में विद्यार्थी द्वारा चयनित मुख्य पांच विषयों में से चार में पास होना अनिवार्य होगा.कक्षा आठवीं की परीक्षा 10 मई को होगी. कक्षा नौंवीं व 11वीं में प्रत्येक विषय में 40 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे.

वहीं 10 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा. कक्षा आठवीं में पांच विषयों की परीक्षा 50-50 अंकों की होगी. वहीं कुल सौ अंकों का आंतरिक मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर होगा. तीनों परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन का अंक ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा. अंक अपलोड करने की तिथि बाद में घोषित की जायेगी. परीक्षा में कुल 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

  • कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा 10 मई को दो पाली में होगी

  • 23 से नौवीं व 25 से 11वीं का डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र

कक्षा नौवीं का प्रवेश पत्र 23 अप्रैल, 11वीं का 25 अप्रैल व आठवीं का 26 अप्रैल से डाउनलोड होगा. स्कूल, कॉलेज झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in से डाउनलोड कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. कक्षा नौवीं के विद्यार्थी पंजीयन में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर 25 से 30 अप्रैल तक व 11वीं के विद्यार्थी 26 अप्रैल से दो मई तक सुधार करवा सकते हैं.

मैट्रिक व इंटर के परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

कक्षा नौवीं की परीक्षा मैट्रिक व 11वीं की परीक्षा इंटरमीडिएट के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी. वर्ष 2022 की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के आधार पर केंद्र का निर्धारण किया गया है.

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में 55 फीसदी अंक की बाध्यता समाप्त

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए अंक की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस संबंध में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को पत्र भेज दिया गया है. जैक को विभाग का पत्र प्राप्त हो गया है. विभाग के पत्र के आलोक में झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा अब प्रावधान में बदलाव कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों काे 55 फीसदी अंक के साथ कक्षा सातवीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य था.

सिर्फ अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को अंक में पांच फीसदी की छूट दी गयी थी. कोविड के कारण वर्ष 2020 व वर्ष 2021 में कक्षा सातवीं की परीक्षा नहीं हुई. विद्यार्थी बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिये गये थे. ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म जमा करने में परेशानी हो रही थी. इसे देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने प्रावधान में बदलाव किया है. जैक को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि प्रावधान में बदलाव सिर्फ इस वर्ष के लिए किया गया है. अगले वर्ष से होनेवाली परीक्षा में प्रावधान के अनुरूप अंक होना अनिवार्य होगा. परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि फिलहाल 30 अप्रैल तक है, लेकिन जैक द्वारा परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि बढ़ायी जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें