34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुमला के टाना भगतों के गांव में बनेगा पुस्तकालय व सामुदायिक भवन

दुर्जय पासवान, गुमला गुमला के उपायुक्‍त शशि रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की कार्यकारिणी समिति की बैठक विकास भवन में हुई. उपायुक्त ने टाना भगतों द्वारा धारित 10 एकड़ तक की भूमि का निःशुल्क रसीद निर्गत करने का निर्देश दिया. टाना भगतों के परिवारों को निःशुल्क वितरित किये गये गाय […]

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला के उपायुक्‍त शशि रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की कार्यकारिणी समिति की बैठक विकास भवन में हुई. उपायुक्त ने टाना भगतों द्वारा धारित 10 एकड़ तक की भूमि का निःशुल्क रसीद निर्गत करने का निर्देश दिया. टाना भगतों के परिवारों को निःशुल्क वितरित किये गये गाय की वस्तु स्थिति की जानकारी उपायुक्त द्वारा ली गयी.

टाना भगतों ने उपायुक्त को बताया कि दुग्ध उत्पादन से टाना भगतों को लाभ तो मिल रहा है. परंतु बिक्री हेतु आवागमन की सुविधा पर्याप्त नहीं होने एवं नजदीकी बाजारों के अभाव के कारण दुग्ध बेचने में असुविधा हो रही है. इसपर उपायुक्त ने टाना भगतों को दुग्ध बेचने के लिए मिल्क वैन देने की बात कही.

टाना भगतों ने उपायुक्त को पेयजल की समस्या से अवगत कराया. जिसपर जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा जिन टाना भगतों के पास वैसी भूमि जो खेती योग्य नहीं है. उनपर तालाब का निर्माण कर पेयजल की समस्या को दूर करने की सलाह दी गयी. बैठक के क्रम में टाना भगतों के बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने वैसे बच्चे जो इंटरमीडिएट पास कर चुके हैं. उन्हें पॉलिटेक्निक कॉलेज चंदाली में टेक्निकल एवं पॉलिटेक्निक की पढ़ाई की सुविधा दिये जाने पर विशेष जोर दिया.

उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों को साक्षात्कार के द्वारा चयन कर उनकी पढ़ाई का शुल्क जिला प्रशासन वहन करेगी. बैठक के क्रम में वैसे प्रखंड एवं पंचायत जहां पढ़ने वाले टाना भगतों की संख्या अधिक है. वहां पुस्तकालय एवं सामुदायिक भवन का निर्माण किये जाने की बात उपायुक्त ने कही.

बैठक में परियोजना निदेशक आईटीडीए कृतिश्री, एसी सुधीर कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी सुरेंद्र पाण्डेय, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग चंदन कुमार विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, टाना भगत व अन्य उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें