30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

31 तक राशन कार्ड का आधार सीडिंग नहीं कराया, तो नहीं मिलेगा अनाज

देवघर : 31 दिसंबर तक सभी राशन कार्डधारियों को अपने आधार कार्ड का राशन कार्ड से सीडिंग कराने की अंतिम तिथि है. अगर आधार कार्ड सीडिंग का काम नहीं हुआ, तो अनाज उठाव में परेशानी हो सकती है. कार्डधारी अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र व समाहरनालय स्थित कंट्रोल रूम में सेडिंग का काम करा सकते हैं. […]

देवघर : 31 दिसंबर तक सभी राशन कार्डधारियों को अपने आधार कार्ड का राशन कार्ड से सीडिंग कराने की अंतिम तिथि है. अगर आधार कार्ड सीडिंग का काम नहीं हुआ, तो अनाज उठाव में परेशानी हो सकती है.
कार्डधारी अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र व समाहरनालय स्थित कंट्रोल रूम में सेडिंग का काम करा सकते हैं. यह जानकारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश ने दी. उन्होंने कहा कि सभी पीडीएस दुकानदारों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है कि ई-पॉस मशीन के माध्यम से ही अनाज का वितरण करना है.
आपत स्थिति में जिला में वरीय अधिकारी व पनण पदाधिकारी के निर्देश पर ही किसी को बिना ई-पॉस मशीन के अनाज का आवंटन करना है. आधार सीडिंग नहीं होने से ई-पॉस मशीन में लाभुकों को आने वाले नये साल में परेशानी हो सकती है.
पहले भी आधार सीडिंग कराने के लिए दो बार समय में बदलाव करते हुए लाभुकों को मौका दिया जा चुका है.
राशन कार्ड किसी का, आधार जमा कर दिया किसी और का, अब परेशानी
देवघर. राशन कार्ड में आधार सीडिंग का काम प्रारंभ होते ही एक नाम से कई जगहों पर कार्ड बनाकर अनाज उठाव करने वाले कार्डधारियों का कार्ड रद्द करने का काम शुरू हो गया है. वहीं दर्जनों लोग राशन कार्ड में दूसरे के नाम से आधार अटैच होने की समस्या से हर दिन विभाग में चक्कर लगा रहे हैं.
पूर्व में लोगों को इससे कोई परेशानी नहीं हो रही थी, लेकिन जैसे ही ई-पॉस मशीन में अंगुठा लगा कर अनाज उठाव की प्रक्रिया शुरू की गयी, लोगों को परेशानी होने लगी. जांच के बाद लोगों ने देखा कि नाम के साथ जुड़ा आधार किसी दूसरे का है, जब अपना आधार जुड़वाने के लिये प्रयास किया तो समस्या उत्पन्न होने लगी. अब लोग इसमें सुधार के लिए हर दिन विभाग का चक्कर लगा रहे हैं.
इस संबंध में डीएसओ प्रवीण कुमार प्रकाश ने बताया कि लोग आधार की जरूरत को नहीं समझ रहे थे. कई ने आधार दिया, तो कई ने नहीं भी दिया. वहीं जब जांच की गयी, तो पाया गया कि कई लोग एक से अधिक कार्ड बना कर लाभ ले रहे हैं. इसके बाद हर जिले से रिपोर्ट बना कर मुख्यालय भेजी गयी है.
इसके बाद ई-पॉस मशीन से वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, तो अपनेआप लोग कार्ड जमा करने लगे. अबतक करीब 50 लोगों ने गलत आधार की बात बतायी है. इन लोगों से लिखित शिकायत लेकर करीब 40 लोगों का सुधार कराया जा चुका है, बाकि बचे लाभुकों की समस्या भी जल्द दूर हो जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें