39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंदी विद्यापीठ व संत मैरी चर्च पर आवरण का विमोचन, पोस्टमास्टर जेनरल ने कहा डाक विभाग हो रहा हाइटेक

देवघर: डाक विभाग द्वारा हिंदी विद्यापीठ वसंत मैरी चर्च पर जारी विशेष आवरण का विमोचन अलग-अलग समारोहपूर्वक किया गया. तक्षशीला विद्यापीठ के सभागार में वरीय डाक अधीक्षक सत्यकाम की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड के पोस्टमास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर, विशिष्ट अतिथि हिंदी विद्यापीठ के व्यवस्थापक कृष्णानंद झा, कुलपति मोहनानंद झा, फिलाटेलिक […]

देवघर: डाक विभाग द्वारा हिंदी विद्यापीठ वसंत मैरी चर्च पर जारी विशेष आवरण का विमोचन अलग-अलग समारोहपूर्वक किया गया. तक्षशीला विद्यापीठ के सभागार में वरीय डाक अधीक्षक सत्यकाम की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड के पोस्टमास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर, विशिष्ट अतिथि हिंदी विद्यापीठ के व्यवस्थापक कृष्णानंद झा, कुलपति मोहनानंद झा, फिलाटेलिक देवघर ब्यूरो रजत मुखर्जी व राम सेवक सिंह गुंजन ने हिंदी विद्यापीठ पर जारी विशेष आवरण का विमोचन किया.

वहीं दोपहर में संत मैरी चर्च में संताल परगना के वरीय डाक अधीक्षक अरविंद किस्कू व रफायल किस्कू ने संयुक्त रूप से संत मैरी सीएनआइ चर्च देवघर, डायोसिस ऑफ पटना पर विशेष आवरण का विमोचन किया गया.

किसने क्या कहा
पोस्टमास्टर जेनरल एसएस कुजूर ने डाक विभाग में चल रहे केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने माई स्टांप व फिलाटेलिक एकाउंट खोलने से होने वाले फायदे बताये. इसके अलावा डाक विभाग के विश्व स्तर पर सबसे बड़ी नेटवर्क होने की जानकारी दी. वहीं बदलते जमाने में डाक विभाग के हाइटेक होने की बात कहते हुए आज के जमाने में सभी ब्रांच को कंप्यूटर से जोड़ने की जानकारी दी.
संताल परगना के वरीय डाक अधीक्षक सत्यकाम ने 1905 से स्थापित देवघर चर्च व 1929 से स्थापित हिंदी विद्यापीठ के द्वारा डाक विभाग से जुड़ कर विशेष अावरण का विमोचन एेतिहासिक क्षण है. विद्यापीठ के अावरण पर महात्मा गांधी के द्वारा इस संस्था के निरंतर को विकास देखना चहता हूं, के संदेश हैं.
हिंदी विद्यापीठ के व्यवस्थापक सह पूर्व मंत्री केएन झा ने कहा कि डाक विभाग द्वारा विद्यापीठ पर विशेष अावरण का विमोचन करने के लिए विभाग को धन्यवाद. विभाग द्वारा इस अखिल भारतीय संस्था का देश भर में प्रचार-प्रसार होगा. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पत्र लिखना चाहिए. पत्र लिखने से इतिहास बनता है और इससे आनेवाली पीढ़ी को सीख मिलती है, जो की वाट्सएप व मैसेज से संभव नहीं है. डाक विभाग के उस इतिहास को भुलाया नहीं जा सकता, जब लोगों को संदेश के लिए डाकिया व पैसे के लिए मनीऑर्डर का इंतजार होता था. प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक शांतनु आजाद ने धन्यवाद ज्ञापन किया.
पत्र लेखन प्रतियोगिता के विजेता सम्मानित
तक्षशिला विद्यापीठ के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर व राज्य स्तर पर पत्र लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया. डाक विभाग की ओर से पोस्टमास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर ने राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली डिपसर की छात्रा विजेता श्रेया ठाकुर, सुप्रभा शिक्षा जूनियर केटेगरी में अभिषेक ठाकुर को पहला स्थान प्राप्त करने के लिये, बीएड कॉलेज हिंदी विद्यापीठ के रामानंद कुमार पासवान को राज्य स्तर पर दूसरा स्थान लिफाफा वर्ग के लिये व संत माइकल एंग्लो स्कूल की न्यासा कुमारी को लिफाफा वर्ग जूनियर में राज्य स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त करने के लिए फोटो युक्त स्टांप टिकट देकर सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें