1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. the plane will take off from deoghar from 17th september pm modi will give a gift to the people of the state smj

17 सितंबर से देवघर से उड़ान भरेगा विमान, पीएम मोदी राज्यवासियों को देंगे तोहफा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट करते गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे.
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट करते गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे.
ट्विटर.

Jharkhand News (देवघर) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर आगामी 17 सितंबर, 2021 को देवघर का बड़ा तोहफा देने वाले हैं. इस दिन पीएम श्री मोदी देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. गुरुवार को दिल्ली में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देवघर एयरपोर्ट के काम को फाइनल करने के साथ-साथ इसके उद्घाटन की टाइम लाइन तय कर दी है.

9 माह से अटका है एप्रोच रोड

देवघर एयरपोर्ट को कनेक्ट करनेवाले एप्रोच रोड का काम भी अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी. सांसद श्री दुबे ने केंद्रीय मंत्री को बताया है कि देवघर एयरपोर्ट के लिए डेढ़ किलोमीटर के एप्रोच रोड का काम पिछले 9 माह से अटका हुआ है. इस वजह से कार्य में देरी हो रही है. इसमें 1.1 किलोमीटर जमीन का एरिया एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधीन है.

केंद्रीय मंत्री ने सहमति जताते हुए कहा है कि अप्रोच रोड का काम एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ही करेगी. 31 जुलाई तक का सारा काम फाइनल कर दिया जायेगा. वहीं, आगामी 17 सितंबर, 2021 को विधिवत एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू कर दी जायेगी. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने ट्विटर अकाउंट से भी एयरपोर्ट के कार्यों की टाइम लाइन तय करने की जानकारी दी है. सांसद ने मंत्री को बताया कि लॉकडाउन की वजह से देवघर एयरपोर्ट का काम धीमा पड़ गया है. उन्होंने मंत्री से इस मामले में संज्ञान लेते हुए जल्द काम पूरा कराते हुए देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू कराने का आग्रह किया.

3 राज्यों को होगी सुविधा, करोड़ों श्रद्धालु कर सकेंगे यात्रा

सांसद ने पत्र के जरिये केंद्रीय मंत्री को बताया कि बाबा बैद्यनाथ धाम की नगरी देवघर एक धार्मिक और ऐतिहासिक स्थान है. यहां हर साल 5 करोड़ श्रद्धालु बाबा का दर्शन करने पहुंचते हैं. देवघर एयरपोर्ट चालू होने से झारखंड, बिहार और बंगाल के यात्रियों को सुविधा होगी. वहीं, कोलकाता, पटना, बागडोगरा और रांची एयरपोर्ट के बीच में देवघर एयरपोर्ट होगा. देवघर एयरपोर्ट के चालू होने से इस इलाके में धार्मिक स्थानों के साथ-साथ आर्थिक विकास भी तेजी से होगा. पूरे संताल परगना के 6 जिलों के अलावा गिरिडीह, धनबाद, आसनसोल, मालदा, रामपुरहाट, भागलपुर, बांका और जमुई जिले के यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी. देवघर एयरपोर्ट देश की सुरक्षा के लिए भी अहम है.

देवघर एम्स ओपीडी में बाहर से आ सकेंगे लोग

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने पत्र सौंपकर बताया कि जून दूसरे सप्ताह में देवघर एम्स के ओपीडी का उद्घाटन भी होने वाला है. यह एम्स पूर्वी भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है. देवघर एयरपोर्ट चालू होने से ओपीडी में इलाज करानेवाले मरीजों को काफी सुविधा होगी. हवाई सेवा में यात्रियों का मूवमेंट बढ़ेगा. दरभंगा एयरपोर्ट चालू होने से दरभंगा का इलाका पूरी तरह से विकसित हो रहा है. साथ ही रोजगार में भी वृद्धि हो रही है. देवघर एयरपोर्ट चालू होने से देवघर के साथ-साथ पूरा संताल परगना तेजी से विकसित होगा. 17 सितंबर से देवघर से उड़ान भरेगा विमान तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

ये होंगी देवघर एयरपोर्ट की सुविधा

- AAI, रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन और राज्य सरकार के सहयोग से बना है देवघर हवाई अड्डा

- 500 करोड़ रुपये आयी है लागत

- 653.75 एकड़ भूमि में फैला है एयरपोर्ट एरिया

- 4000 स्कावायर मीटर में ही टर्मिनल भवन, 2500 मीटर लंबा रनवे

- एयरबस 320 समेत अन्य यात्री विमानों के लिए है उपयुक्त

- 6 चेक इन काउंटर होंगे. इसके तहत 2 टर्मिनल बिल्डिंग में, 2 आगमन प्वाइंट और 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता

- टर्मिनल भवन का डिजाइन पूरी तरह से बाबा बैद्यनाथ मंदिर और झारखंड की संस्कृति के अनुसार तैयार किया गया है.

31 जुलाई तक देवघर एयरपोर्ट का फाइनल टच होगा पूरा : सांसद

इस संबंध में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देवघर एयरपोर्ट के कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ उद्घाटन का भी टाइम लाइन तय कर दिया है. मेरे आग्रह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने की तिथि तय हुई है. अब एयरपोर्ट के एप्रोच रोड का काम भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी. 31 जुलाई तक देवघर एयरपोर्ट को फाइनल टच दे दिया जायेगा. पूर्वी भारत के लिए बहुत ही ऐतिहासिक काम है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें