1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. shravni mela 2021 this year also the baba temple of deoghar remain closed devotees not able to perform jalabhishek smj

Shravani Mela 2021 : इस साल भी देवघर का बाबा मंदिर रहेगा बंद, श्रद्धालु नहीं कर पायेंगे जलाभिषेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर देवघर के बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश की मनाही.
कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर देवघर के बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश की मनाही.
फाइल फोटो.

Sharavni Mela 2021, Jharkhand News (देवघर) : कोरोना संक्रमण की रोकथाम और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए देवघर जिले में बाबा मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा. सावन महीने में इस साल भी मंदिर पूर्णत: बंद रहेगा. सिर्फ तीर्थपुरोहित सीमित संख्या में परंपरागत पूजा-पाठ ही कर पायेंगे. इस बात की जानकारी एसी चंद्रभूषण सिंह ने संभावित तीसरी लहर को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश पर व्यवस्था को लेकर बैठक में दी.

मंदिर है बंद, करायें व्यापक प्रचार- प्रसार

एसी श्री सिंह ने रेलवे के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड के कारण बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का जलार्पण पूर्णतः बंद है. इसका व्यापक प्रचार-प्रसार स्टेशनों और अन्य सभी जगह कराया जाये. अन्य राज्यों के जिलों के स्टेशनों के अधिकारियों से संपर्क करते हुए वहां भी प्रचार-प्रसार करायें. साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए पीए साउंड सिस्टम, हैंड बिल्स, पंपलेटस आदि का प्रयोग किया जाये.

सीमावर्ती इलाकों में चेकपोस्ट बनेगा और होगी कोविड जांच

उन्होंने कहा कि देवघर जिले में जलार्पण के उद्देश्य से किसी भी प्रकार के श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं हो पाये, इसके लिए 5 स्थानों पर ड्रॉप गेट बैरियर और चेकपोस्ट बनाये गये हैं. इसके लिए अंधरीगादर, दर्दमारा, खोरीपानन, जयपुर मोड़ एव जमुआ बॉर्डर एरिया को चिह्नित किया गया है. इसके अलावा वैसी जगह जहां से लोग जलार्पण के लिए देवघर आ सकते हैं उन जगहों को भी चिह्नित करते हुए ड्राप गेट लगाया जायेगा. इन सभी चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी, पुलिस बल के साथ-साथ कोरोना जांच के लिए डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्यकर्मी की भी प्रतिनियुक्ति रहेगी. देवघर आने वाले लोगों की कोविड जांच की जायेगी. रिपोर्ट के आधार पर जिन लोगों में कोविड के लक्षण पाये जायेंगे, सभी को जिला कोरेंटिंन सेंटर ले जाया जायेगा.

ट्रैफिक और विधि व्यवस्था करें दुरुस्त

एसी ने एसडीपीओ को निर्देश दिया कि सभी चेक पोस्टों एव ड्राप गेट पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों की तैनाती हो. शहर के अंदर भी विभिन्न चिह्नित जगहों पर पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा बलों की तैनाती करें ताकि शहर में यातायात एवं विधि व्यवस्था को दुरुस्त करें. उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि पीआरडी के माध्यम से भी बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि लोगों को श्रावण मास में जलार्पण के लिए देवघर आने से रोका जा सके.

बैठक में एसडीपीओ पवन कुमार, डीपीआरओ रवि कुमार, डीएसपी मंगल सिंह जामुदा, जसीडीह एवं बैद्यनाथधाम स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक, नगर निगम से वैदेही शरण, गोपनीय प्रभारी विवेक कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें