1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand cyber crime news now trying to cheat in deoghar in the name of getting corona vaccine call is cheating smj

Jharkhand Cyber Crime News : अब कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर देवघर में ठगी का प्रयास, फोन कर दे रहे झांसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर साइबर क्रिमिनल देवघर में कर रहे हैं ठगी की कोशिश. प्रभात खबर.
कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर साइबर क्रिमिनल देवघर में कर रहे हैं ठगी की कोशिश. प्रभात खबर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jharkhand Cyber Crime News, Deoghar News, देवघर न्यूज : साइबर क्रिमिनल हर रोज ठगी का अलग- अलग तरीका बदल रहे हैं. अब साइबर क्रिमिनल द्वारा लोगों को कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठगी का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर देवघर जिला अंतर्गत जसीडीह के कजरिया कॉलोनी निवासी रिटायर्ड TTE वीर कुंवर सिंह के एकाउंट से साइबर क्रिमिनल ने 36,500 रुपये की निकासी कर ली.

सूत्राें से मिली जानकारी के मुताबिक, अज्ञात मोबाइल नंबरों से लोगों को कॉल कर साइबर क्रिमिनल कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रलोभन दे रहे हैं. इस क्रम में साइबर क्रिमिनल लोगों से आधार नंबर और OTP की मांग कर बैठते हैं. अगर कोई लोभ में फंसकर अज्ञात मोबाइल धारक से अपना आधार नंबर और OTP शेयर किये, तो चंद मिनटों में ही उनका एकाउंट खाली हो सकता है.

एक सामाजिक संगठन ने लोगों से अपील की है कि अगर किसी को ऐसा अनवांटेड कॉल आये, तो अटैंड नहीं करना है. कोरोना वैक्सीन के नाम पर लोगों को कोई कॉल नहीं आता है. सरकारी निर्देश के अनुसार, समीप के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में जाकर लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं.

रिटायर्ड TTE के एकाउंट से 36,400 रुपये की हुई निकासी

दूसरी ओर, जसीडीह के कजरिया कॉलोनी निवासी रिटायर्ड TTE वीर कुंवर सिंह के एकाउंट से साइबर क्रिमिनल ने 36,500 रुपये की निकासी कर ली. इस संबंध में उन्होंने साइबर थाने में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है. जिक्र है कि उनका SBI एकाउंट जसीडीह बाजार शाखा में है. अपना पासबुक अप-टू-डेट कराया, तो पाया कि 3 जनवरी से 2 मार्च, 2020 तक उनके एकाउंट से ऑनलाइन लेन-देन किया गया है.

बैंक में उन्हें बताया गया कि उनके एकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कुल 36,400 रुपये का लेन-देन किया गया है. रजिस्टर्ड मोबाइल में इससे संबंधित OTP या कोई कॉल भी उन्हें नहीं आया है. इस लेन-देन से वे पूरी तरह से अनभिज्ञ हैं. उन्होंने साइबर थाना प्रभारी से निकासी हुई राशि वापस कराने व मामले में कार्रवाई की मांग की है. देवघर में कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर ठगी का प्रयास होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें