प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर प्रशासन ने पूरी की तैयारी, मौसीबाड़ी रोड में 21 को प्रवेश नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को रांची पहुंचेंगे. प्रशासन ने उनका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है. उनके आगमन को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी भी पूरी कर ली है. सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. गुरुवार को प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए विशेष ट्रैफिक व्यवस्था की गयी है. दूसरी तरफ भाजपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी उनके आगमन को लेकर बेहद उत्साहित हैं. भाजपा नेता और कार्यकर्ता भी इसकी तैयारी में लगे हुए हैं.

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए रांची पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया है. हालांकि प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से चॉपर से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे. वीवीआइपी के लिए शहीद मैदान से मौसी बाड़ी होते हुए क्रिकेट स्टेडियम जानेवाला मार्ग निर्धारित किया गया है. 21 अगस्त की सुबह से ही इस मार्ग पर किसी प्रकार के वाहन का प्रवेश बंद रहेगा. यह जानकारी ट्रैफिक एसपी राजीव रंजन सिंह ने दी.

इधर विभिन्न जिलों से आनेवाले कार्यकर्ताओं के लिए भाजपा ने भी अपना रूट चार्ट जारी किया है. पार्टी की ओर से वाहनों के पड़ाव को लेकर सात स्थलों का चयन किया गया है. प्रदेश प्रवक्ता अजय मारू के अनुसार ट्रेन से हटिया आनेवाले कार्यकर्ताओं को धुर्वा गोल चक्कर के समीप डीएवी स्कूल तक पैदल आना है. उनके लिए भोजन और ठहरने की व्यवस्था स्कूल परिसर में ही की गयी है.

कैसे पहुंचे सभा स्थल

जमशेदपुर, चाईबासा, कोल्हान यानी एनएच-33 की ओर से आनेवाले कार्यकर्ता रामपुर से रिंगरोड होते हुए प्रोजेक्ट भवन होते हुए धुर्वा गोल चक्कर पहुंच सकते हैं. वहां नेहरू स्टेडियम में वाहन लगा कर सभा स्थल तक जायेंगे.

हजारीबाग व रामगढ़ की ओर से आनेवाले वाहन बूटी मोड़ से खेल गांव, टाटीसिलवे होते हुए नामकुम सदाबहार चौक, तुपुदाना रिंग रोड, प्रोजेक्ट बिल्डिंग होते हुए धुर्वा गोल चक्कर पहुंचेंगे. वहां नेहरू स्टेडियम में पार्किग कर सभा स्थल तक पैदल जायेंगे.

पलामू, गढ़वा, लोहरदगा, चतरा की ओर से आनेवाले लोग रातू काठी टांड के समीप से रिंगरोड होते हुए कर्रा रोड से सखुआ बगान के पास वाहनों की पार्किग कर सभा स्थल तक पहुंचेंगे.

राजधानी के लोग वाहन शालीमार मार्केट व शहीद मैदान में लगा कर सभा स्थल तक जा सकेंगे.

तिरिल के तरफ से आनेवाले वाहनों को निर्माणाधीन हाइकोर्ट गेट के पास रोक दिया जायेगा.

पांच पार्किग स्थल

शालीमार मार्केट

शहीद मैदान

सखुआ मैदान

नेहरू स्टेडियम

एचइसी अस्पताल

नौ स्थानों पर बैरिकैडिंग

शहीद मैदान के पास

मौसी बाड़ी के पास

सखुआ मैदान के पास

निर्माणाधीन हाई कोर्ट गेट के पास

जेएससीए के नार्थ गेट के पश्चिम व पूरब

संत थॉमस स्कूल के पास

शालीमार मार्केट के पास

नेहरू स्टेडियम के पास

भाजपा की ओर से कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्था

डीएवी स्कूल, धुर्वा गोल चक्कर के समीप : यहां सभा की पूर्व संध्या पर पहुंचने वाले वाहनों का पड़ाव होगा.

जेएसइबी मुख्यालय के सामने एवं बगल की सड़क : यहां पर तुपुदाना से हटिया चौक होते हुए प्रोजेक्ट बिल्डिंग के रास्ते पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, खूंटी, सरायकेला-खरसावां एवं बुंडू-तमाड़ से आनेवालों के लिए पड़ाव की व्यवस्था की गयी है.

जेएसइबी मुख्यालय के सामने व बगल की सड़क : यहां पर रामपुर से रिंग रोड और तुपुदाना होते हुए प्रोजेक्ट बिल्डिंग के रास्ते से पहुंचनेवाले जमशेदपुर व पूर्वी सिंहभूम के कार्यकर्ताओं के पड़ाव की व्यवस्था की गयी है.

विधानसभा भवन, शहीद मैदान व शालीमार मार्केट : यहां पर रांची महानगर एवं निजी वाहनों के पड़ाव की व्यवस्था की गयी है.

सूचना आयोग, धुर्वा गोल चक्कर के समीप मैदान : रातू से रिंग रोड, नया सराय होते हुए हटिया डैम के पीछे से सीटियो गांव होते होते हुए आनेवाले गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, लोहरदगा, रामगढ़ और रातू, इटकी, बेड़ो, नगड़ी से आनेवाले कार्यकर्ताओं के लिए पड़ाव की व्यवस्था है.

जेएसइबी मुख्यालय के सामने और बगल की सड़क : नगड़ी से रिंग रोड, नया सराय होते हुए गुमला से आनेवाले कार्यकर्ताओं के लिए पड़ाव की व्यवस्था है.

सखुआ मैदान, धुर्वा बस स्टैंड के नजदीक : गिरिडीह, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, कोडरमा, हजारी एवं रामगढ़ से आनेवाले कार्यकर्ताओं के लिए पड़ाव.

70 मजिस्ट्रेट, 3000 पुलिस कर्मी तैनात
रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. कार्यक्रम को लेकर 70 मजिस्ट्रेट व 3000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है. पूरे कार्यक्रम स्थल को 11 जोन में बांटा गया है. इनमें तीन मुख्य जोन सभा स्थल, हेलीपेड व हेलीपेड से प्रभात तारा स्कूल स्थित मैदान को चिह्न्ति किया गया है. सभा स्थल में 40 डीएफएमडी गेट लगाये गये हैं, जहां हर आनेवाले लोगों की जांच की जायेगी. जांच के बाद ही सभा स्थल में जाने की अनुमति दी जायेगी.

सभा स्थल को भी विभिन्न सेक्टर में बांटा गया है. सारे सेक्टरों के वरीय प्रभारी आइएएस व आइपीएस अधिकारी ही होंगे. हेलीपेड व हेलीपेड से प्रभात तारा स्कूल स्थित मैदान में सुरक्षा की जवाबदेही आइएएस व आइपीएस स्तर के अधिकारियों को दी गयी है. बगैर जांच के कार्यक्रम स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

फ्लैग मार्च निकाला
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंगलवार की रात नौ बजे सिटी कंट्रोल रूम से फ्लैग मार्च निकला गया. फ्लैग मार्च सिटी कंट्रोल रूप में प्रभात तारा मैदान पहुंचा. फ्लैग मार्च में डीएसपी कोतवाली, डीएसपी हटिया, डीएसपी सिटी और सदर डीएसपी सहित अन्य पुलिस अफसर शामिल थे.

सभा स्थल पर डीजीपी ने की बैठक
डीजीपी राजीव कुमार ने मंगलवार को वरिष्ठ पुलिस अफसरों की साथ बैठक कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा इंतजाम की समीक्षा की. समीक्षा बैठक में डीजीपी ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. इससे पहले डीजीपी दिन के करीब 11 बजे समारोह स्थल प्रभात तारा स्कूल मैदान भी पहुंचे. वहां उन्होंने स्टेज का मुआयना किया. साथ ही प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए मंच के आसपास तैनात किये जानेवाले पुलिस बल के बारे में जानकारी ली. डीजीपी के साथ हुई बैठक में एडीजी स्पेशल ब्रांच रेजी डुंगडुंग, आइजी प्रोविजन अनुराग गुप्ता, रांची जोन के आइजी एमएस भाटिया, डीआइजी प्रवीण सिंह, एसएसपी प्रभात कुमार आदि मौजूद थे.

तीन फाइटर प्लेन आये
जेट का तीन फाइटर प्लेन मंगलवार को रांची आया और यहां से थोड़ी देर रुकने के बाद चला गया. एयरपोर्ट के लोगों ने कहा कि यह बराबर आते जाते रहता है. उधर एयरपोर्ट में एयरफोर्स का दो हेलीकॉप्टर भी आया हुआ है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें