1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. high court order vague affidavit delhi university online open book exam 2020 exam shedule

DU Exam 2020 : हाईकोर्ट का आदेश- शपथ पत्र पर शेड्यूल जारी करे डीयू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 DU Open Book Exam 2020
DU Open Book Exam 2020
Twitter

नयी दिल्ली : दिल्ली हाईकोर्ट ने ओपन लर्निंग एग्जाम को लेकर दिल्ली विवि को हलफनामा पेश करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि डीयू एग्जाम को लेकर अपनी पूरी तैयारी हलफनामे के माध्यम से पेश करें. कोर्ट ने यह फैसला डीयू ओपन लर्निंग के छात्रों द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई के बाद दी है.

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस सुब्रमण्यन प्रसाद की बैंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि विवि छात्रों की चिंता को देखते हुए शपथ पत्र दायर करें, जिसमें एग्जाम को लेकर पूरा शेड्यूल हो. इससे पहले, डीयू ने अगस्त के अंतिम महीने के लिए एग्जाम को रद्द कर दिया है. वहीं यूजीसी की ओर सो पेश एडिशनल सॉलिसटर जनरल मुकुल रोहतगी ने अदालत को बताया कि यूजीसी पहले ही सितंबर तक सभी एग्जाम रद्द करने का आदेश दे चुकी है.

सितंबर तक एग्जाम रद्द- बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने संशोधित दिशानिर्देश बुधवार (UGC Revised Guidelines) जारी कर दिए हैं. विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक आयोजित होंगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को इस बारे में घोषणा की. कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर जुलाई के लिए निर्धारित कार्यक्रम को टाल दिया गया है.

सभी विश्‍वविद्यालयों के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी करते हुए आयोग ने स्‍पेशल एग्‍जाम की अनु‍मति भी दी है. किसी भी कारण से अगर किसी छात्र की सितंबर में होने वाली परीक्षा छूट जाती है, इसके लिए अलग से प्रावधान करते हुए यूजीसी ने विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों को विशेष परीक्षा लेने के निर्देश दिए हैं. यह परीक्षा 2019-2020 शैक्षणिक वर्ष में कभी भी ली जा सकती है.

सेंट स्टीफन में आवेदन प्रक्रिया शुरू- दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने 7 जुलाई, 2020 को अपनी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि इस वर्ष देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के कारण ऑनलाइन साक्षात्कार (Online Interview) आयोजित किए जाएंगे. जिससे छात्र सुरक्षित भी रहें. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें