1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. coronavirus in india liquid medical oxygen crisis indian railway oxygen express train carrying four tankers is expected to reach delhi from raigarh today smb

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन जल्द पहुंचेगी दिल्ली, कोरोना के खिलाफ भारतीय रेलवे ने संभाला मोर्चा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सीजन एक्सप्रेस
ऑक्सीजन एक्सप्रेस
फोटो : ट्विटर.

Coronavirus In India Liquid Medical Oxygen Crisis देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली समेत अन्य राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को लेकर कई शिकायतें सामने आई है. राज्यों में ऑक्सीजन स्पलाई को व्यवस्थित किए जाने को लेकर केंद्र सरकार एक्शन में आ गयी है. वहीं, भारतीय रेलवे ने भी इसको लेकर मोरचा संभाल लिया है. महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार की अपील के बाद भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है. इसके साथ ही देशभर में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन टैंकर्स और सिलेंडर्स पहुंचाने का काम तेजी से जारी है.

इसी कड़ी में दिल्ली में आज कुल 154 मीट्रिक टन के चार टैंकर्स को लेकर एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस रायगढ़ से पहुंचने वाली है. समाचार एजेंसी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने इस बारे में जानकारी साझा की है. बता दें कि देश इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. ऐसे में देश के कई हिस्सों में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी किल्लत होने की खबरें आने लगी. इन सबके बीच भारतीय रेलवे के प्रयासों से अब तक रेलवे ने विभिन्न राज्यों में दस ऑक्सीजन टैंकर्स के जरिए 150 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन यानी एलएमओ की सप्लाई की है.

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय रेलवे ने 10 ऑक्सीजन टैंकर्स के जरिए कुल 150 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की है. इसके अलावा 10 ऑक्सीजन टैंकर्स चल रहे हैं, कुल 70 मीट्रिक टन के चार टैंकर ले जाने वाली एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज रात रायगढ़ से दिल्ली के लिए रवाना होगी. बता दे कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा 21 अप्रैल से शुरू की गई थी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन की गंभीर कमी के मद्देनजर भारतीय रेल लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों को लाने-ले जाने के लिए आगामी कुछ दिन ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन संचालित करना जारी रखेगी.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें