1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. afghan peace council chief abdullah meets nsa ajit doval on regional consensus and support for peace in afghanistan ksl

अफगानिस्तान में शांति के मद्देनजर क्षेत्रीय सहमति व समर्थन को लेकर NSA अजीत डोभाल से मिले अफगानी शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनएसए अजीत डोभाल से मिले अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला
एनएसए अजीत डोभाल से मिले अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला
ANI

नयी दिल्ली : पांच दिवसीय यात्रा पर अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात की. उन्होंने अजीत डोभाल के साथ युद्धग्रस्त देश में महत्वपूर्ण शांति पहल पर वार्ता की.

मालूम हो कि अफगान नेता की यह भारत यात्रा दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता के बीच हुई है. अफगान अधिकारियों के मुताबिक, यह यात्रा एक क्षेत्रीय आम सहमति बनाने और अफगान शांति प्रक्रिया के समर्थन के प्रयासों का हिस्सा है. तालिबान और अफगान सरकार 19 साल के युद्ध को समाप्त करने के लिए पहली बार सीधी बातचीत कर रहे हैं.

डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला के मुताबिक, ''भारत अफगानिस्तान का एक रणनीतिक साझेदार है. भारत ने अफगानिस्तान की सरकार और लोगों का लगातार समर्थन किया है. भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.''

उन्होंने कहा कि वह शांति प्रयासों और अफगान शांति प्रक्रिया के लिए क्षेत्रीय सहमति और समर्थन की जरूरत पर चर्चा करने को लेकर भारत आये हैं. अफगानिस्तान व इलाके में स्थायी शांति स्थापित करने में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है.

अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला शांति प्रक्रिया पर भारत के समर्थन के लिए द्विपक्षीय संबंधों को लेकर भारतीय अधिकारियों के साथ मुलाकात कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की.

पांच दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नयी दिल्ली पहुंचे अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ युद्धग्रस्त देश में महत्वपूर्ण शांति पहल पर वार्ता करेंगे.

मालूम हो कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इसी हफ्ते कतर के दौरे पर जा रहे हैं. वहां वह द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए कतर के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. हालांकि, इस दौरान वह दोहा में तालिबानी प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं करेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें