31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फिर समस्तीपुर आ सकती है एनआइए की टीम

समस्तीपुरः पटना में हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट के सिलसिले में एनआइए की टीम फिर समस्तीपुर का रुख कर सकती है, क्योंकि इस घटना में तहसीन उर्फ मोनू का नाम सामने आ रहा है, जो समस्तीपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के मनियारपुर गांव का रहनेवाला है. तहसीन का नाम इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) में यासीन […]

समस्तीपुरः पटना में हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट के सिलसिले में एनआइए की टीम फिर समस्तीपुर का रुख कर सकती है, क्योंकि इस घटना में तहसीन उर्फ मोनू का नाम सामने आ रहा है, जो समस्तीपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के मनियारपुर गांव का रहनेवाला है. तहसीन का नाम इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) में यासीन भटकल के बाद आता है. ऐसा माना जा रहा है, भटकल की गिरफ्तारी के बाद आइएम की कमान तहसीन के हाथ में है.

तहसीन की गिरफ्तारी के लिए एनआइए महीनों से कोशिश कर रही है. इस सिलसिले में देश भर में संभावित ठिकानों पर छापेमारी की गयी, लेकिन अभी तक तहसीन एनआइए की गिरफ्त से बचने में कामयाब रहा है. बीच में खबर आयी थी, एनआइए की टीम तहसीन तक पहुंच गयी है. उसे पकड़ लिया गया है. इस बात को इसलिए भी बल मिला था, क्योंकि दो सितंबर को एनआइए की टीम समस्तीपुर पहुंची थी, उसने तहसीन के पिता को हिरासत में लेकर उनका ब्लड सैंपल लिया था. इसके बाद तहसीन की गिरफ्तारी की खबरें आयी थीं. समस्तीपुर में सोमवार को इस बात की चर्चा थी, एनआइए की टीम जिले में आ सकती है, लेकिन देर शाम तक टीम नहीं पहुंची थी. पटना ब्लास्ट से पहले तहसीन का नाम मुंबई, बोधगया ब्लास्ट से जुड़ चुका है. इसको लेकर एनआइए की टीम कई बार समस्तीपुर आयी, लेकिन अभी तक तहसीन की गिरफतारी नहीं हो सकी है. तहसीन आइएम के सरगना यासीन भटकल का दाहिना हाथ माना जाता है. यासीन की गिरफ्तारी के बाद भी एनआइए की टीम मनियारपुर आयी थी.

पिता का ब्लड सैंपल

एनआइए के टीम इसी वर्ष दो सितंबर को कल्याणपुर के मनियारपुर गांव पहुंची. टीम ने तहसीन के घर छापेमारी कर परिवार के सदस्यों से बारी बारी से पूछताछ की. टीम को तहसीन की तलाश थी, लेकिन वह पकड़ में नहीं आया. टीम उसके पिता वसीम अख्तर को अपने साथ ले गयी थी. कल्याणपुर थाना पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिवनाथ शरण ने वसीम का ब्लड सेंपल लिया. इसके बाद उसकी फोटोग्राफी हुई थी. बाद में वसीम को छोड़ दिया गया.

दस लाख का इनामी

देश के विभिन्न स्थानों पर हुए ब्लास्ट के बाद एनआइए ने 12 आतंकियों की तस्वीर को जारी की. इनमें यासीन भटकल के साथ आइएम के मास्टर माइंड माने जाने वाले तहसीन अख्तर उर्फ टी मोनू का नाम दूसरे नंबर पर है, जबकि पहले नंबर के यासीन भटकल की गिरफ्तारी अगस्त माह में ही कर ली गयी. यासीन भटकल व तहसीन के अलावा सभी 12 आतंकियों पर एनआइए ने दस लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. सूची में शामिल बिहार के दो लोगों में तहसीन के अलावा गया जिला के मोहनपुर का अमीर रजा खां उर्फ परवेज का भी नाम शामिल है.

2011 में पहुंची थी एनआइए

मुंबई ब्लास्ट में यासीन भटकल व तहसीन अख्तर उर्फ टी मोनू के नाम का खुलासा होने के बाद एनआइए की टीम पहली बार दिसंबर 2011 में समस्तीपुर पहुंची थी. एनआइए की टीम ने कल्याणपुर थाना के मनियारपुर गांव पहुंची एवं जांच पड़ताल शुरू की. तहसीम के घर की तस्वीरें खीचीं गयी थीं. उस वक्त टीम ने दिल्ली से गिरफ्तार आतंकी को भी अपने साथ लायी थी. इसके बाद शहर के धर्मपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में जांच पड़ताल की. इस दौरान कई जगहों की फोटोग्राफी की गयी थी. इसके बाद नियमित अंतराल पर एनआइए की टीम जांच के सिलसिले में समस्तीपुर आती रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें