समय पर करना होगा विसर्जन, नहीं तो होगा एफआइआर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सहरसा सिटी : विधानसभा चुनाव के मध्य दुर्गा पूजा व मुहर्रम को लेकर पुलिस प्रशासन काफी सजग है. आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन कराने के लिए जिले के वरीय अधिकारी खुद हरेक गतिविधि पर नजर बनाये हुए हैं.

मंगलवार को अपर पुलिस अधीक्षक मृत्युंजय कुमार चौधरी, सदर एसडीपीओ सुबोध विश्वास व सदर थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह मुख्यालय स्थित पूजा पंडालों का निरीक्षण कर पूजा कमेटी के सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. अधिकारियों ने सदस्यों को शांतिपूर्वक पूजा करने व शांति व्यवस्था बहाल रखने को कहा.

समय पर करना होगा विसर्जन पूजा पंडालों का जायजा लेते हुए अधिकारियों ने सभी कमेटी के सदस्यों को शांति समिति की बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार हर हाल में मूर्ति विसर्जन करने का निर्देश दिया. अधिकारियों ने कमेटी को मूर्ति विजर्सन के लिए लाइसेंस लेने को कहा. एएसपी श्री चौधरी ने कहा कि कमेटी द्वारा लाइसेंस के लिए दिये जाने वाले आवेदन में विसर्जन के लिए निर्धारित रास्ता का भी उल्लेख करना होगा. आवेदन जमा करने के बाद स्थानीय थाना द्वारा रास्ता का भौतिक सत्यापन कर समय निर्धारित किया जायेगा. कमेटी को निर्धारित समय के अंदर ही मूर्ति विसर्जन करना होगा. निर्धारित समय में विसर्जन नहीं करने पर कमेटी के सदस्यों पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी. डीजे व आर्केष्ट्रा पर रोक सदर एसडीपीओ सुबोध विश्वास ने कमेटी को डीजे व आर्केष्ट्रा का आयोजन नहीं करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहित का पूरी तरह पालन करवाया जायेगा. यदि कोई कमेटी दिशा निर्देश का उल्लंघन करेगी तो सख्त कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा इसी शर्त पर लाइसेंस निर्गत किया जायेगा. दोषी पाये जाने पर पूजा कमेटी का लाइसेंस भी रद्द कर दिया जायेगा. ताकि अगले वर्ष भी लाइसेंस नहीं मिल सके. उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न चौक -चौराहों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है.

लगभग सभी चौक व पूजा पंडाल की ओर जाने वाले रास्ते तीसरी आंख की जद में होंगे. वहीं मैया जागरण के आयोजन के लिए सशर्त व सुरक्षा को देखते हुए अनुमति दी जायेगी. लफंगों की खैर नहीं पूजा पंडालों में महिलाओं व लड़कियों के साथ छेड़छाड़ व फब्तियां कसने वाले लफंगों की खैर नहीं रहेगी. सदर थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र में लगभग एक दर्जन जगहों पर पूजा होती है.

सभी जगहों पर वरदीधारी पदाधिकारी व जवान के साथ सिविल ड्रेस में भी महिला-पुरुष अधिकारी व जवान तैनात रहेंगे. इसके अलावे पूजा पंडालों के लिए विशेष गश्ती व टाइगर मोबाइल तैनात रहेंगे. जो कहीं भी किसी तरह की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करेगी. थानाध्यक्ष ने कहा कि सभी बिन्दुओं को लेकर पूजा कमेटी के साथ बैठक की जायेगी. सभी नियम मुर्हरम में भी लागू रहेगा.

उन्होंने शहरवासियों से शांतिपूर्वक दुर्गा पूजा व मुर्हरम मनाने की अपील की. फोटो- पंडाल 18 - पूजा पंडालों का जायजा लेते एएसपी, डीएसपी व थानाध्यक्षफोटो कैप्शन - पूजा 19 - नवरात्रा के शुरू होते ही पूरा माहौल भक्तिमय हो चुका है. दिन रात पूजा अर्चना का दौर शुरू हो चुका है. पहले दिन शाम में थाना चौक के समीप पूजा पंडाल में दीया जलाने आयी श्रद्धालु महिलाएं (पेज तीन पर फोटो कैप्शन लगा देंगे)

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें