1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. banks also have to focus on social distancing and sanitization regarding corona in the main branches of purnia city banks it is seen following this guideline from the entrance to the inside of the bank

बैंक की मुख्य शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, छोटी शाखाओं, सीएसपी व एटीएम में परेशानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बैंक की मुख्य शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, छोटी शाखाओं, सीएसपी व एटीएम में परेशानी
बैंक की मुख्य शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, छोटी शाखाओं, सीएसपी व एटीएम में परेशानी

पूर्णिया : कोरोना को लेकर बैंकों को भी सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन पर फोकस करना है. पूर्णिया शहर के बैंकों की मुख्य शाखाओं में तो प्रवेश द्वार से लेकर बैंक के अंदर तक इस गाइडलाइन का पालन होते दिखाई दे रहा है. मगर छोटी शाखाओं, ग्राहक सेवा केंद्र और एटीएम में बेतरतीब भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन के पालन में काफी परेशानी हो रही है. सोमवार को अधिकांश बैंकों, सीएसपी और एटीएम में काफी गहमागहमी रही. स्टेट बैंक के मेन ब्रांच परिसर में टेंट लगाया गया है ताकि कड़ी धूप में भी सोशल डिस्टेंसिंग का लागू किया जा सके. जबकि परिसर के अंदर दोनों एटीएम के सामने निर्धारित दूरी पर चौकोर घेरा बनाया गया है ताकि एटीएम की कतार सोशल डिस्टेंसिंग के अनुरूप हो. इसे लागू कराने में बैंक के सुरक्षाकर्मी भी तत्पर नजर आये.

जबकि मधुबनी बाजार में आमने-सामने तीन बैंक हैं. इनमें से किसी में भी सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लोगों को चिंता करते नहीं देखा गया. एटीएम की स्थिति तो और भी अराजक थी. एटीएम के बाहर तो भीड़ थी ही. एटीएम के अंदर भी एक साथ तीन-चार लोग घुसे नजर आय. जबकि ग्राहक सेवा केंद्र में ग्राहकों का तांता लगा हुआ था जिसमें से अधिकांश विभिन्न योजनाओं के लाभुक थे और खाता में आये योजना के पैसे निकालने के लिए आये थे. हालांकि सीमित संसाधन में ग्राहक सेवा केंद्र में हैंडवाश व सेनिटाइजर की व्यवस्था थी. मगर भीड़ के आगे यह व्यवस्था बौनी साबित हो रही थी. सीएसपी संचालक की बात मानने को भी लोग तैयार नहीं हो रहे थे और अपनी मनमर्जी से जहां-तहां भीड़ लगाये हुए थे.

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की हरसंभव पहल: एलडीएम जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक आर एस के सिन्हा ने बताया कि बैंक, सीएसपी और एटीएम में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की हरसंभव आवश्यक पहल बैंकों की ओर से की जा रही है. बैंकों और सीएसपी में सेनिटाइजेशन की भी व्यवस्था है. जबकि एटीएम में गार्ड भी मास्क आदि के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कई ग्राहक सेवा केंद्र में भी सोशल डिस्टेंसिंग की काफी बेहतरीन व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओं की राशि रोटेशन के आधार पर खातों में आ रही है. खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर यह रोटेशन तय की गई है. इसके लिए प्रचार-प्रसार के जरिये ग्राहकों को जागरूक भी किया गया है कि वे निर्धारित दिन ही अपने सरकारी योजना के पैसे अपने खाते से निकालने के लिए बैंक आये.

जिला प्रशासन भी बैंक को मदद देने को प्रतिबद्ध

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक आर एस के सिन्हा ने बताया कि बैंकों और ग्राहक सेवा केंद्रों में भीड़ को नियंत्रित और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत कतारबद्ध कराने के लिए जिला प्रशासन भी प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के स्तर से इस आशय का निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिया है. प्रशासन की मदद से अब बैंक, ग्राहक सेवा केंद्र और एटीएम में सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था और दुरुस्त हो जायेगी. फोटो. 6 पूर्णिया 7, 8,9,10परिचय: 7- स्टेट बैंक मेन ब्रांच में सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर 8- शहर के एक सीएसपी में बेतरतीब भीड़ 9- मधुबनी बाजार में बैंक व एटीएम पर भीड़ 10- जिले के एक सीएसपी पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें