1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. within six months six crores get the vaccine cm nitish said vaccination campaign run at panchayat and ward level asj

छह महीने के अंदर छह करोड़ को लगेगा टीका, सीएम नीतीश बोले- पंचायत और वार्ड स्तर पर चलेगा टीकाकरण अभियान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में अगले छह महीने में छह करोड़ लोगों को काेरोना का टीका लगाया जाना है. अब तक एक करोड़ 16 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है. मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सीएम ने कहा कि कोरोना का टीका लगाने के लिए सभी लोगों को प्रेरित करना है. उन्हें जानकारी दें कि टीका जीवन की रक्षा के लिए जरूरी है. लोग स्वयं और अपने परिवार के अन्य सदस्यों काे भी टीका लगवाएं. साथ ही पड़ोसी को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें.

कोरोना जांच में और तेजी लाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आयी है. लेकिन कोरोना जांच में और तेजी लाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि लोग अब घरों से बाहर निकलने लगे हैं, इसलिए सभी की कोरोना जांच जरूरी है. कोरोना संक्रमण के प्रति सभी को सचेत रहना है. सभी को मास्क का उपयोग जरूर करना है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमलोग हर जरूरी कदम उठा रहे हैं.

टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण कार्य को बेहतर ढ़ंग से करते रहना है. सभी लोगों के टीकाकरण के लिए हमलोग लगातार प्रयत्नशील हैं. सीएम ने कहा, सभी सरकारी कर्मचारियों को अधिक-से-अधिक लोगों के टीकाकरण कराने के अभियान में शामिल किया जाये. लोगों को टीका लगाने के लिए लगातार अभियान चलाते रहें. उन्हें विभिन्न प्रचार माध्यमों से जागरूक करें. उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर, वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें, ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे.

शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से बिहार की जनता ने काम करने का मौका दिया है, राज्य में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये गये हैं. शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया गया है. उन्होंने कहा कि शिक्षा में बेहतर कार्य का ही परिणाम है कि पढ़ने वाले बच्चे-बच्चियों की संख्या बढ़ी है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में संरचनात्मक ढांचे के निर्माण के साथ-साथ कई बेहतर कार्य किये गये हैं. इसका परिणाम है कि हेल्थ सेंटर पर इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है. हमलोगों का उद्देश्य है कि मजबूरी में इलाज के लिए बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े.

अपर मुख्य सचिव ने दिया प्रेजेंटेशन

इसके पहले बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण और कोरोना वैक्सीनेशन की अपडेट स्थिति को लेकर प्रजेंटेशन दिया. समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें