1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather news in patna agale 72 ghante me bihar me bharee barish aur thanaka girane ke aasar aapada vibhaag ne jilon se mangee riport rdy

Bihar Weather: अगले 72 घंटे राज्य में भारी बारिश और ठनका गिरने के आसार, आपदा विभाग ने जिलों से मांगी रिपोर्ट

बिहार का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में आये मौसमी बदलाव की वजह से बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश होने के आसार हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में अगले 72 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
बिहार में अगले 72 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
प्रभात खबर

bihar weather today: बिहार का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में आये मौसमी बदलाव की वजह से बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसको लेकर हाइ अलर्ट जारी किया है. बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-मध्य बिहार में रेड अलर्ट जारी किया गया है. शेष बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इस दौरान समूचे बिहार में 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. प्रदेश के निचले इलाकों में भारी जल जमाव को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. ठनका को लेकर भी चेतावनी दी गयी है. बिहार में गुरुवार को प्रदेश में अधिकतर जगहों पर बादल छाये रहे. छिटपुट बारिश होती रही.

औसत से चार -पांच डिग्री नीचे चला गया. प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहा. उत्तर पूर्व अरब सागर पर दबाव बना हुआ है. फिलहाल यह भारतीय तट से नहीं टकरायेगा. हालांकि कम दबाव के कारण उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र भी बना हुआ है.

फिलहाल बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में हो रहे मौसमी हलचल में बिहार पर सीधा असर पड़ रहा है. तीन अक्तूबर तक बिहार में बारिश और तेज हवा का दौर चलता रहेगा. उल्लेखनीय है कि बिहार में अभी तक 1045 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है.

आपदा विभाग ने जिलों से मांगी रिपोर्ट, किया सावधान

पटना आपदा प्रबंधन विभाग ने चक्रवात गुलाब के कारण 28 जिलों को अलर्ट कर दिया है. वहीं,अधिकारियों से नुकसान संबंधित रिपोर्ट भी मांगी है. साथ ही एनडीआरएफ व एसडीआरएफ टीम को भी सतर्क कर दिया गया है. बिहार के विभिन्न जिलों में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की 28 टीमें तैनात हैं.

दूसरी ओर एनडीआरएफ की छह टीमें पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो गयी हैं. कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा कि एनडीआरएफ बल मुख्यालय दिल्ली के आदेशानुसार तैयार है. उन्होंने कहा कि बिहार में गुलाब का असर फिलहाल कम है.

पटना. गुरुवार को दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही. तेज हवा चलने से मौसम में काफी परिवर्तन हुआ . मौसम में नमी आने से लोगों को ठंड का अहसास होने लगा. अब रात में एसी चलाने से लोग परहेज करने लगे हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें