1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast in patna for 24 hours latest news update in hindi thunderstorm and water expected in bihar till 2 may rdy

बिहार में आज से 2 मई तक आंधी-पानी के आसार, राज्य के कई जिलों में पारा 4 डिग्री तक गिरा, जानें मौसम अपडेट

मौसम में अचानक बदलाव आने से प्रदेश के उच्चतम तापमान में एक से चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई है. पूर्वानुमान से परे प्रदेश के अधिकतर इलाकों में पुरवैया शुरू हो गयी है. प्रदेश के चारों तरफ चक्रवाती सिस्टम बन गया है. इसकी वजह से हवा के रुख में अचानक बदलाव देखे जाते रहेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आंधी-बारिश
आंधी-बारिश
Twitter

पटना 29 अप्रैल से 2 मई तक बिहार के कई हिस्सों में आंधी-पानी आने के आसार हैं. 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है. विशेष रूप से उत्तर और दक्षिणी बिहार में आसमान में लगातार बादल छाये रहने की आशंका भी आइएमडी ने व्यक्त की है. इधर मौसम में अचानक बदलाव आने से प्रदेश के उच्चतम तापमान में एक से चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई है. पूर्वानुमान से परे प्रदेश के अधिकतर इलाकों में पुरवैया शुरू हो गयी है.

हवा के रुख में अचानक बदलाव

प्रदेश के चारों तरफ चक्रवाती सिस्टम बन गया है. इसकी वजह से हवा के रुख में अचानक बदलाव देखे जाते रहेंगे. इन सब मौसमी दशाओं के बीच गुरुवार को केवल बक्सर और औरंगाबाद में लू की स्थिति देखी गयी. बक्सर, डेहरी और औरंगाबाद में उच्चतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच अधिक तापमान गया, छपरा, जमुई और नवादा में दर्ज हुआ है. शेष स्थानों में पारा 35 से 40 डिग्री के बीच रहा.

पटना और उसके आसपास का पारा चार डिग्री तक गिरा

पिछले 24 घंटे की तुलना में गुरुवार को पटना के उच्चतम तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है. गुरुवार को पटना का उच्चतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि अभी पटना सहित तकरीबन समूचे दक्षिण बिहार में उच्चतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री तक अधिक बना हुआ है. सुबह पटना और उसके आसपास हल्के बादलों के साथ तेज पुरवैया चलने से लोगों को कुछ समय तक लू से राहत होने की उम्मीद की थी. हालांकि दिन चढ़ने के साथ-साथ पारा बढ़ता गया. लोग ऊमस भरी गर्मी से बेहाल दिखे.

गर्मी में बिजली कटौती से लोग रहे परेशान

गर्मी में बिजली की कटौती से लोग परेशान हो रहे हैं. कहीं, मेंटेनेंस तो कहीं निर्माण काम की वजह से बिजली कटौती की जा रही है. इसके अलावा लोड शेडिंग की वजह से बिजली आपूर्ति अलग-अलग मुहल्ले में बाधित होती है. गुरुवार को सुबह में इंद्रपुरी में बिजली कटौती हुई. वहीं राजीव नगर रोड संख्या छह में अहले सुबह आधा घंटा बिजली गुल रही. गर्मी के पीक पर पहुंचते ही बिजली कटने की घटनाएं बढ़ गयी हैं. कंकड़बाग, पोस्टल पार्क, अनीसाबाद, गर्दनीबाग, सहित अन्य मुहल्ले में 20 से 35 मिनट तक अलग-अलग समय में बिजली गुल रही.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें