1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast chances of thunder and storm water in bihar disaster management department issued alert regarding storm rdy

बिहार में ठनका और आंधी-पानी के आसार, आपदा प्रबंधन विभाग ने तूफान को लेकर जारी किया अलर्ट,जानें मौसम अपडेट

आइएमडी ने साफ किया है कि असानी चक्रवात का एक क्षेत्र विशेष पर ही थोड़ा- बहुत असर संभावित है. इधर रविवार की रात से लेकर सोमवार की शाम पांच बजे तक प्रदेश में अधिकतर जगहों पर सामान्य से भारी बारिश दर्ज हुई है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

पटना. उत्तरी और मध्य बिहार में अगले पांच दिनों तक आंधी-पानी और ठनका के आसार हैं. इसकी वजह स्थानीय मौसमी दशा, गुजर रही ट्रफ लाइन और पूर्वी उत्तरप्रदेश में सक्रिय चक्रवाती दबाव का सक्रिय होना है. 11 तारीख से काल वैशाखी के साथ-साथ असानी तूफान के प्रभाव से उत्तरी-पूर्वी बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका हैं. आइएमडी पटना ने येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि आइएमडी ने साफ किया है कि असानी चक्रवात का एक क्षेत्र विशेष पर ही थोड़ा- बहुत असर संभावित है. इधर रविवार की रात से लेकर सोमवार की शाम पांच बजे तक प्रदेश में अधिकतर जगहों पर सामान्य से भारी बारिश दर्ज हुई है. विशेष रूप से उत्तरी और मध्य बिहार में बारिश की स्थिति देखी गयी. हालांकि बादल पूरे बिहार में छाये रहे.

‘असानी’ का असर, पटना में बूंदा-बांदी से मौसम का मिजाज बदला

सोमवार को पटना में चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर दिखा. इससे मौसम का मिजाज बदला रहा. इस वजह से सुबह में बादल छाये रहने से गर्मी का असर कम रहा. हालांकि दोपहर बाद धूप तेज निकली. पटना में सुबह लगभग 10 बजे बूंदा-बांदी शुरू हुई. बूंदा-बांदी लगभग 10 से 15 मिनट हुई. इससे गर्मी से राहत मिली. इसका असर एकाध घंटे रहा. इसके बाद दोपहर के बाद तेज धूप निकली. लेकिन हवा के चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

आपदा प्रबंधन विभाग ने तूफान को लेकर किया अलर्ट

पटना . असानी चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट रहने को कहा है. विभाग ने कहा है कि इस तूफान से निबटने के लिए हर संभव आवश्यक कार्रवाई की जाये और सतत निगरानी रखी जाये. इस बाबत विभाग के ओएसडी संदीप कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है. विभाग ने कहा है कि असानी चक्रवात से उत्पन्न स्थिति के आलोक में बिहार के कई जिलों में तेज या हल्की हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश वज्रपात के साथ होने की संभावना है. यह देखते हुए सभी एहतियात कदम उठाये जाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें