1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. water resources minister inspected kundar barrage said 100 percent water for irrigation reaching the end of canals asj

कुंदर बराज का जल संसाधन मंत्री ने किया निरीक्षण, कहा- सिंचाई के लिए नहरों के अंतिम छोर तक पहुंचे शत-प्रतिशत पानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय कुमार झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
संजय कुमार झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
फाइल

पटना. जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने रविवार को लखीसराय जिले के चानन प्रखंड में स्थित कुंदर बराज के स्थल और कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद कहा है कि इसके सिंचित क्षेत्र का दायरा बढ़ गया है.

पिछले खरीफ सीजन में निर्धारित 27 हजार 725 हेक्टेयर क्षेत्र में पानी पहुंचा था. अब इसके सिंचित क्षेत्र का दायरा बढ़ा कर 30 हजार 223 हेक्टेयर किया गया है. इस बराज से जुड़ी नहरों के अंतिम छोर तक सिंचाई के लिए शत-प्रतिशत पानी पहुंचा है. जिन खेतों में किसान साल में मुश्किल से एक फसल उगा पाते थे, उनमें अब वे कई फसल उगा रहे हैं.

उन्होंने बराज के परिसर में विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ भागलपुर और कटिहार प्रक्षेत्र की सिंचाई और बाढ़ से जुड़ी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की. मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि आधुनिक तरीके से संचालित कुंदर बराज का उद्घाटन पिछले वर्ष जून में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था.

कुंदर बराज के निर्माण से इसके दायां मुख्य नहर की लंबाई 15.42 किलोमीटर, जबकि बायां मुख्य नहर की लंबाई 5.5 किलोमीटर है. इस बराज से जमुई जिले के जमुई और सिकंदरा, लखीसराय जिले के हलसी, रामगढ़, चानन और लखीसराय व शेखपुरा जिले के चेवाडा प्रखंडों के लाखों किसानों को लाभ पहुंचा है.

जल संसाधन मंत्री ने कुंदर बराज परिसर में भागलपुर, कटिहार और झाझा के विभागीय अधिकारियों के साथ उनके क्षेत्र की सिंचाई एवं बाढ़ से सुरक्षा संबंधी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की. इस दौरान जमुई के जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह भी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें