1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. two new dengue patients found in patna for the first time in the season asj

पटना में सीजन में पहली बार मिले डेंगू के दो नये मरीज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डेंगू
डेंगू
फाइल

पटना. कोरोना के बाद अब पटना में डेंगू का आतंक जारी हो गया है. गुरुवार को शहर के आइजीआइएमएस और पीएमसीएच में एक-एक डेंगू के मरीजों की पहचान हुई है. इस सीजन में पहली बार यह केस आया है. दोनों मरीज पटना के ही रहने वाले हैं. प्राइमरी टेस्ट (रैपिड किट) से इसकी पुष्टि हुई है.

जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित मरीज को डेंगू के अलग आइसोलेशन में रख दिया है. इसके साथ ही कंफरमेट्री (एलाइजा) टेस्ट के लिए सैंपल भेजा गया है. शहर में डेंगू का पहला केस संज्ञान में आने के बाद निगम द्वारा संबंधित वार्ड में स्प्रे व फागिंग की गतिविधियां शुरू करने की कवायद की जा रही है.

सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि अब बुखार के मरीजों को ढूंढ़ने के लिए आस-पास के घरों में सर्वे भी कराये जाने के निर्देश जारी कर दिया गया है. मच्छर भी बढ़ गये पर फॉगिंग का पता नहीं है और मच्छरों की रोकथाम को लेकर स्थानीय निगम प्रशासन गंभीर नहीं है.

कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग और जिला प्राशासन द्वारा संक्रामक बीमारियों की रोकथाम को लेकर गाइड जारी की गयी है. सभी निकायों को दिशा निर्देश जारी किये गये. बावजूद इसके जिले के जिम्मेदार विभाग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें