1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. tender for amas darbhanga expressway road built between bihta koilvar bihar six road projects got approval from the center asj

आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का होगा टेंडर, बिहटा-कोइलवर के बीच बनेगी सड़क, केंद्र से मिली छह परियोजनाओं को मिली मंजूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतिन नवीन, नीतिन गडकरी व बीके सिंह
नीतिन नवीन, नीतिन गडकरी व बीके सिंह
प्रभात खबर

पटना. लंबे समय से लंबित आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का टेंडर जल्द जारी करने का निर्णय हुआ. राज्य सरकार द्वारा आमस से दरभंगा 189 किमी लंबी सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण अग्रिम स्टेज में है. टेंडर के माध्यम से एजेंसी का चयन होने पर इस बरसात के बाद सड़क का निर्माण शुरू होगा.

यह निर्णय मंगलवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन की बैठक में लिया गया. इसके साथ ही छह अन्य परियोजनाओं पर निर्णय हुआ.

बैठक में अंटाघाट-सिमरिया पुल के दक्षिणी हिस्से में चेंज ऑफ स्कॉप के निर्णय के कारण प्रगति प्रभावित है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआइ को इस पर निर्णय लेने का निर्देश दिया. एनएच-107 महेशखूट-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया सड़क के रखरखाव को ठीक करने निर्देश भी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआइ को दिया.

बिहटा-कोइलवर के बीच बनेगी सड़क

बिहटा और कोइलवर के बीच चार किलोमीटर सड़क निर्माण की मांग की गयी थी, इस पर भी सहमति मिल गयी है. यहां काफी जाम रहता था. इसका अलग से टेंडर कर निर्माण एजेंसी के माध्यम से एनएचएआइ जल्द निर्माण शुरू करायेगा. यह बिहटा एयरपोर्ट के पास का एरिया है. यह सड़क अब तक दानापुर-बिहटा का हिस्सा था. अब नयी सड़क बनने से भोजपुर-कोइलवर सड़क बिहटा तक आ जायेगी.

नया पुल एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड से जुड़ेगा

बैठक के दौरान जेपी सेतु की बगल में गंगा नदी पर नया फोरलेन पुल बनाने की मंजूरी मिली. पहले ही इसका एलाइनमेंट तय हो चुका है और डीपीआर बन चुकी है. करीब दो हजार करोड़ रुपये की लागत से नया पुल जेपी सेतु के पूरब बनेगा और दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड के साथ जुड़ेगा. वहीं, दूसरी तरफ सोनपुर के पहलेजा घाट (हाजीपुर-छपरा एनएच) से जुड़ेगा. दक्षिणी हिस्से से यह मनेर बाजार से बिहटा-सरमेरा सड़क की ओर आगे बढ़ेगा.

दीघा-सोनपुर के बीच दो लेन सड़क सह रेल पुल बना हुआ है. नया फोरलेन पुल बनने से बड़ी गाड़ियां चलने लगेंगी. पुराने पुल पर जाम से मुक्ति मिलेगी. साथ ही गंगा नदी पर आसपास कुल छह लेन का पुल हो जाने से पटना से लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी. वहीं, पटना रिंग रोड के तहत बनने वाले गंग नदी पर करीब 11 किमी लंबे शेरपुर-दीघवारा सिक्स लेन पुल 4200 करोड़ की लागत से बन रहा है.

पटना-डोभी फोरलेन से जुड़ेगा सरिस्ताबाद-नाथोपुर रोड

पटना में सरिस्ताबाद से नाथोपुर तक करीब 2.8 किमी लंबी सड़क को पटना-डोभी फोरलेन सड़क से जोड़ा जायेगा. इसके लिए विकल्प तलाशने का निर्देश दिया गया. पटना-गया फोरलेन सड़क पटना के अनिसाबाद के पास सरिस्ताबाद गांव से शुरू होकर नाथोपुर, महुली, पुनपुन, मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, चाकंद, गया बाइपास, बोधगया होते हुए जीटी रोड तक जायेगी.

यह सड़क बनने से पटना के जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डा से गया एयरपोर्ट की दूरी करीब 100 मिनट में तय की जा सकेगी. इस सड़क के बनने से पटना से जीटी रोड की सीधी कनेक्टविटी हो जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें