1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. special arrangements made in panchayat elections voters vote wearing globs asj

पंचायत चुनाव में होगा खास इंतेजाम, ग्लब्स पहनकर वोट देंगे मतदाता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव बेहद खास होने जा रहा है.
बिहार पंचायत चुनाव बेहद खास होने जा रहा है.
फाइल

पटना. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को कोविड 19 महामारी की गाइडलाइन में पंचायत चुनाव कराने का निर्देश दिया है. आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव में इवीएम का इस्तेमाल किया जाना है. ऐसे में वोटिंग के समय मतदाताओं को विधानसभा के तर्ज पर ग्लब्स दिया जायेगा.

मतदाता ग्लब्स पहनकर मतदान करेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने जिले के मतदाताओं की संख्या को देखते हुए ग्लब्स का प्रबंधन हर बूथ पर करेंगे. करीब छह करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. कोरोना को देखते हुए आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान मतदाताओं के साथ मतदान कर्मियों को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.

पंचायत प्रतिनिधियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

राज्य में पंचायत आम चुनाव की तैयारी की जा रही है. इधर, पंचायती राज विभाग राज्य के त्रिस्तरीय पंचायतों में निर्वाचित होनेवाले प्रतिनिधियों के बेहतर प्रशिक्षण का मंथन कर रहा है. इसके लिए जिला स्तर पर पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षित किया जायेगा. इसके लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कोर्स तैयार कराया गया है.

इस बार नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों आपदा प्रबंधन को लेकर विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा. कोरोना में पंचायतों को महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. अगर इस प्रकार की चुनौतियां आती हैं तो उससे निबटने के लिए खास प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही कोरोना की दूसरी लहर में पंचायतों के कार्यों की भी जानकारी दी जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें