1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri preparation to fill more than 200 posts in industries department in bihar directorate started the process asj

Sarkari Naukri : बिहार में उद्योग विभाग में 200 से अधिक पदों को भरने की तैयारी, निदेशालय ने शुरू की प्रक्रिया

उद्योग विभाग में खाली पदों को भरने की तैयारी की जा रही है. खासतौर पर उसके फील्ड अफसरों की भारी कमी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सरकार
बिहार सरकार
फाइल

पटना. उद्योग विभाग में खाली पदों को भरने की तैयारी की जा रही है. खासतौर पर उसके फील्ड अफसरों की भारी कमी है.

विभाग खाली पदों को भरने के लिए जल्दी ही औपचारिक कवायद शुरू करने जा रहा है. अब तक 200 से अधिक पदों को नियुक्ति के लिए चिह्नित किया जा चुका है.

विभाग के सभी निदेशालयों को खाली पदों को चिह्नित करके रिपोर्ट करने के दिशा निर्देश दिये गये हैं. ये वे पद हैं, जो अरसे से खाली पड़े हैं.

उद्योग विभाग के तहत हथकरघा एवं रेशम निदेशालय के तहत सर्वाधिक 200 से अधिक पद खाली हैं. यहां सहायक अधीक्षकों के कुल 21 में 19 पद खाली हैं.

अधिदर्शक एवं पर्यवेक्षकों के सभी 62 पद खाली हैं. कीटपालकों के 139 पदों में से 99, तकनीकी पर्यवेक्षकों के 27 में से 10, वरीय अनुदेशकों के सभी 22 पद खाली हैं. बुनकरों के सभी 10 पद रिक्त हैं.

दरअसल, इन सभी पदों को एक बार फिर भरने की कवायद शुरू की जा रही है. निदेशालय के निदेशक नरेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि निदेशालय में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. सरकार इस दिशा में गंभीर है. इसके लिए पद चिह्नित किये जा रहे हैं.

ट्रेनिंग नहीं ली, तो कुशल युवा प्रोग्राम की सूची से हटेगा नाम

सरकार के सात निश्चय पार्ट टू के तहत कुशल युवा कार्यक्रम में वैसे युवा जिन्होंने निबंधन कराया है और प्रशिक्षण लेने नहीं आये हैं, उनका नाम सूची से हटा दिया जायेगा.

श्रम विभाग के मुताबिक इस योजना को 2016 में शुरू किया गया और पांच वर्षों में एक करोड़ को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य बनाया गया था, लेकिन समीक्षा में यह बात सामने आ रही है कि निबंधन के बाद हजारों युवा प्रशिक्षण लेने नहीं पहुंच रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें