1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajgir and bodh gaya be illuminated with green energy asj

ग्रीन इनर्जी से जगमग होगा राजगीर और बोधगया, बिहार सरकार ने इन शहरों के लिए भी किया करार

बिजली कंपनी ने भारत सरकार के उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्षों तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए करार किया है. इसमें 150 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जबकि 330 मेगावाट सौर बिजली एसबीइ रिन्युअल सिक्सटीन प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ग्रीन एनर्जी
ग्रीन एनर्जी
फाइल फोटो

पटना. सूबे के दो बड़े शहरों राजगीर और बोधगया के साथ ही पटना शहर के कुछ हिस्सों में जल्द ही हरित बिजली की आपूर्ति होगी. इन शहरों में परंपरागत ताप विद्युत संयंत्रों की जगह सौर उपकरणों से उत्पादित बिजली की आपूर्ति की जायेगी. इसके लिए बिजली कंपनी ने भारत सरकार के उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्षों तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए करार किया है. इसमें 150 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जबकि 330 मेगावाट सौर बिजली एसबीइ रिन्युअल सिक्सटीन प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी.

128 मेगावाट सौर बिजली का उत्पादन कर रहा बिहार

ऊर्जा विभाग के मुताबिक राज्य में फिलहाल विभिन्न सोलर पावर प्लांटों के माध्यम से 128 मेगावाट बिजली मिल रही है. इसके अलावा सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसइसीआइ) से बिहार को 610 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति हो रही है. 200 मेगावाट ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट की स्थापना प्रक्रियाधीन है.

कई जगहों पर हो रहा है उत्पादन

मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा योजना के तहत विभिन्न जिलों में कुल 7.2 मेगावाट के ऑफग्रिड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाया जा चुका है, जबकि आठ जिलों के शिक्षा विभाग के भवनों की छत पर कुल 134 किलोवाट तथा गया में सरकारी भवनों की छतों पर 197 किलोवाट ऑफग्रिड हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट की स्थापना का काम चल रहा है. राज्य के चीनी मिलों के बगासे आधारित को-जेनेरेटिंग यूनिट से लगभग 100 मेगावाट बिजली प्राप्त हो रही है.

सूर्यास्त के बाद भी मिलेगी सोलर बिजली

करार के मुताबिक कंपनियां सूर्यास्त के बाद और अगले दिन सूर्यास्त के पहले तक भी सौर उपकरणों से उत्पादित बिजली की ही आपूर्ति करेगी. इसके लिए सौर ऊर्जा से संचालित पंप स्टोरेज प्लांटों का सहयोग लिया जायेगा. बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इस व्यवस्था से बिहार पूरे देश का पहला राज्य होगा, जहां दो महत्वपूर्ण शहरों को 24 घंटे हरित ऊर्जा की आपूर्ति की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें