1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna weather news new year be wrapped in fog there is a possibility of a fall of six to eight degrees celsius in these districts of bihar rdy

कोहरे में लिपटा आयेगा नया साल, बिहार के इन जिलों में छह से आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने के आसार

बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कनकनी बढ़ गई है. मौसम विज्ञान के अनुसार आज व कल शीत दिवस और इसके बाद परसों शुक्रवार से प्रदेश भर में घने कोहरे की चादर बिछने के आसार हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना स्टेशन पर बारिश के दौरान ओवरब्रिज के नीचे अलाव तापते लोग
पटना स्टेशन पर बारिश के दौरान ओवरब्रिज के नीचे अलाव तापते लोग
प्रभात खबर

बिहार के पटना, गया, औरंगाबाद, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, अरवल जिले में मंगलवार की शाम से लेकर देर रात तक जमकर बारिश हुई. बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कनकनी बढ़ गई है. मौसम विज्ञान के अनुसार आज व कल शीत दिवस और इसके बाद परसों शुक्रवार से प्रदेश भर में घने कोहरे की चादर बिछने के आसार हैं. वर्ष 2022 का आगाज कोहरे से होगा. नये वर्ष में शीत लहर की शुरुआत का पूर्वानुमान है. मंगलवार को दोपहर बाद से मौसम ने अचानक करवट ली है. आसमान में बादल छा गये हैं. तेज पुरवैया चलने से वातावरण में ठंडक महसूस की जाने लगी.

बिहार के दक्षिण मध्य जिलों में पटना, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, नालंदा में बुधवार को भी बारिश होने की संभावना है, जिससे अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आएगी. अगले 48 घंटे दिन के तापमान में अप्रत्याशित गिरावट का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आइएमडी पटना की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. अपने साथ हल्की से मध्यम बरसात और मेघ गर्जना के साथ ठनका लेकर आया है.

औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, अरवल और नवादा में शाम को हल्की बारिश की पुष्टि हुई है. दक्षिण-पश्चिमी बिहार में सोमवार की तुलना में दो से तीन डिग्री तापमान गिर गया. पटना में शाम साढ़े पांच बजे तक एक से डेढ़ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. 29 दिसंबर को उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्यम, दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम बिहार में शीत दिवस का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

वहीं 30 दिसंबर को उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम बिहार में शीत लहर की आशंका है. अगले 48 घंटे हल्के से मध्यम कोहरे और धुंध का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है. बुधवार और गुरुवार को दिन के तापमान में मंगलवार की तुलना में छह से आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने के आसार हैं.

31 तारीख से घने कोहरे की शुरुआत होने का पूर्वानुमान

आइएमडी पटना के क्षेत्रीय अधिकारी विवेक सिन्हा ने बताया कि 48 घंटे बाद पश्चिमी विक्षोभ गुजर जायेगा. इसके बाद प्रदेश में पछुआ हवा गति पकड़ लेगी. रात के तापमान में दो से चार डिग्री तक की कमी आयेगी. आसमान एकदम साफ हो जाने की वजह से घना कोहरा भी बिहार में दस्तक दे सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें