1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna fever in child cases decreases know corona updates of bihar corona cases skt

Patna News: पटना के अस्पतालों में बीमार बच्चों की संख्या घटी, जिले में डेंगू, चिकनगुनिया और जेई का खतरा बरकरार

पटना के अस्पतालों में बीमार बच्चों की संख्या घट गई हैं. लेकिन जिले में डेंगू, चिकनगुनिया और जेई के मरीज मिलने का सिलसिला जारी ही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar News: सांकेतिक फोटो
Bihar News: सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

पटना: आइजीआइएमएस, पीएमसीएच सहित सभी अस्पतालों के शिशु रोग विभाग में भर्ती बच्चों की संख्या कम हो रही है. यही वजह है कि अस्पतालों में तेजी से अब बेड खाली होने लगे हैं. पीएमसीएच के बच्चा वार्ड में वर्तमान में कुल 75 बच्चे भर्ती हैं. इनमें 51 शिशु रोग विभाग में व 24 नीकू वार्ड में कुल 75 का इलाज चल रहा है. इनमें कुल 30 प्रतिशत बच्चे निमोनिया पीड़ित हैं, जबकि बाकी बचे 70 प्रतिशत अन्य बीमारियों के मरीज हैं.

वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या में गिरावट

पीएमसीएच प्रशासन के मुताबिक बीते 15 दिनों से वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है जबकि पिछले महीने जब वायरल पीक पर था उस समय कुल 140 मरीज भर्ती होते थे. इसकी तुलना में अब 50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है.

24 घंटे के अंदर एक भी बच्चे की मौत नहीं

पिछले 24 घंटों में शहर के पीएमसीएच में दो बच्चे भर्ती हुए हैं. जबकि शहर के पटना एम्स व आइजीआइएमएस में निमोनिया पीड़ित एक भी बच्चा भर्ती नहीं हुआ है. तीनों अस्पतालों में 24 घंटे के अंदर एक भी बच्चे की मौत नहीं हुई है. इसी क्रम में बुधवार को पीएमसीएच के शिशु रोग विभाग में कुल 118 बच्चे इलाज को पहुंचे, जिनकी उम्र पांच माह से 13 साल के बीच थी. इनमें कुल 10 बच्चे वायरल फीवर व निमोनिया से पीड़ित थे. इनमें दो गंभीर रूप से बीमार बच्चों को भर्ती किया गया. इनमें एक बच्चे को एनआइसीयू जबकि एक को शिशु रोग विभाग में भर्ती किया गया है. अस्पताल प्रशासन ने इन सबकी स्थिति सामान्य बतायी है. दूसरी तरफ पीएमसीएच में कुल पांच बच्चे स्वस्थ होकर घर लौटे. इनमें दो बच्चे एनआइसीयू में भर्ती थे.

डेंगू, चिकनगुनिया और जेई के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी

कोरोना के बाद अब पटना जिले में डेंगू मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. डेंगू के साथ जिले में चिकनगुनिया और जेई के भी केस अब मिलने शुरू हो गये हैं. बुधवार को शहर के पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में नौ संदिग्ध मरीजों की जांच में एक चिकनगुनिया का मरीज मिला. जबकि दानापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक जेई के मरीज की पुष्टि की गयी है. वहीं पीएमसीएच में कुल सात सैंपल आये थे जिनमें एक मरीज में डेंगू होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही पटना जिले में डेंगू के कुल 58 मरीज हो गये हैं. जबकि चिकनगुनिया के चार और तीन जेई के मरीज जिले में हो गये हैं. वहीं पीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि डेंगू के गंभीर मरीज नहीं आ रहे हैं, अस्पताल में बना डेंगू वार्ड खाली है. दवा आदि इलाज के बाद मरीज घर पर ही ठीक हो रहे हैं.

कोरोना के दो नये संक्रमित

वहीं राज्य में लगातार दूसरे दिन भी कोरोना के दो नये संक्रमित पाये गये. इसमें एक नया संक्रमित पटना जिले में जबकि दूसरा नया संक्रमित नालंदा जिले में पाया गया है. अब राज्य में कोरोना के सिर्फ 28 एक्टिव केस रह गये हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार में एक लाख 30 हजार 46 सैंपलों की जांच की गयी. कोरोना का रिकवरी रेट अब 98.66 प्रतिशत पर ठहरा हुआ है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें